378 रन के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड की दमदार शुरूआत |

378 रन के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड की दमदार शुरूआत

378 रन के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड की दमदार शुरूआत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : July 4, 2022/8:52 pm IST

बर्मिंघम, चार जुलाई ( भाषा ) सलामी बल्लेबाजों एलेक्स लीस और जाक क्रॉली के उम्दा प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांचवें क्रिकेट टेस्ट में रिकॉर्ड 378 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विकेट पर 107 रन बना लिये ।

भारत ने सत्र के आखिर में पहली सफलता हासिल की जब जसप्रीत बुमराह ने जाक क्रॉली को पवेलियन भेजा । क्रॉली ने 76 गेंद में 46 रन बनाये ।

इससे पहले भारतीय टीम दूसरी पारी में लंच के बाद 8 . 5 ओवर में 245 रन पर आउट हो गई ।

इंग्लैंड को जीत के लिये 378 रन का कठिन लक्ष्य मिला लेकिन उसने शानदार शुरूआत की । लीस 61 गेंद में 56 रन बनाकर खेल रहे हैं । लीस और क्रॉली दोनों ही आक्रामक तेवरों के साथ उतरे और भारतीय तेज गेंदबाजों पर दबाव बनाया जिन्हें पिच से कोई मदद नहीं मिल रही थी ।

इंग्लैंड ने नौ ओवरों में बिना किसी नुकसान के 53 रन बना लिये थे । लीस ने रविंद्र जडेजा के पहले ही ओवर में दो चौके जड़े । वहीं क्रॉली ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को चौके लगाये ।

भारत 15वें ओवर में विकेट लेने के करीब पहुंचा जब रिवर्स स्वीप की कोशिश में क्रॉली ने कैच थमा दिया लेकिन रिप्ले से साबित हो गया कि गेंद शॉर्ट लेग पर फील्डर के हाथ में होने से पहले बल्लेबाज के पैड पर लगी थी ।

अगले ओवर में लीस ने अपना अर्धशतक पूरा किया । भारतीय गेंदबाज इस सत्र में 20 ओवरों में एक ही मैडन डाल सके ।

इससे पहले ऋषभ पंत के अर्धशतक की मदद से भारत ने लंच तक बढत 361 रन की कर ली थी । कल के स्कोर तीन विकेट पर 125 रन से आगे खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा और पंत ने आत्मविश्वास के साथ आगाज किया । पुजारा ने जेम्स एंडरसन को लगातार दो चौके लगाये ।

पहली पारी में आक्रामक शतक लगाने वाले पंत ने संभलकर खेला । खेल शुरू होने के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने तीन ओवर अनियमित गेंदबाज जो रूट को दे दिये जिससे पंत और पुजारा का काम आसान हो गया ।

पुजारा ने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर खराब शॉट खेलकर बैकवर्ड प्वाइंट में कैच थमाया ।

श्रेयस अय्यर कुछ अच्छे शॉट खेलने के बाद एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए । इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उनके लिये शॉर्टपिच गेंदों का जाल बिछाया जिसमें वह फंस गए ।

पंत ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया और विदेशी सरजमीं पर किसी टेस्ट में शतक और अर्धशतक बनाने वाले वह पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हो गए ।

जैक लीच को चौका लगाने के बाद पंत ने अगले ओवर में रिवर्स पूल खेला लेकिन पहली स्लिप में रूट द्वारा लपके गए ।

पुछल्ले बल्लेबाजों की तरफ से कोई उल्लेखनीय योगदान नहीं मिल सका ।

भाषा मोना आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)