Harmanpreet showed form by scoring a century, India beat South Africa

World Cup के अभ्यास मैच में टीम इंडिया की दो रन से जीत, SA के खिलाफ हरमनप्रीत ने जड़ा शानदार शतक

हरमनप्रीत ने शतक जड़कर फॉर्म दिखायी, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : February 27, 2022/1:34 pm IST

रंगियोरा (न्यूजीलैंड)। India beat South Africa मध्यक्रम की अनुभवी बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर ने अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करके दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महिला वनडे विश्व कप के अभ्यास क्रिकेट मैच में रविवार को शतक जमाया जिससे भारतीय टीम ने रंगियोरा ओवल में खेले इस मैच में दो रन से रोमांचक जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ में बदला मौसम, ठंडी हवाओं के साथ देर रात से हो रही बारिश, कई जगह गिरे ओले

हरमनप्रीत पिछले लंबे समय से रन बनाने के लिये जूझ रही थी लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम वनडे में 63 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की थी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के पहले अभ्यास मैच में 114 रन की लाजवाब पारी खेली जो चार मार्च से शुरू होने वाले विश्व कप से पहले मिताली राज की अगुवाई वाली टीम के लिये अच्छे संकेत हैं।

यह भी पढ़ें :  Russia Ukraine War: राष्ट्रपति के बाद अब नागरिकों ने भी उठाए हथियार, तबाही का मंजर देख खौला यूक्रेन के नागरिकों का खून

India beat South Africa   :  हरमनप्रीत ने अपनी 119 गेंद की पारी में 11 चौके लगाये। उनके अलावा यास्तिका भाटिया ने 78 गेंदों पर 58 रन की पारी खेली। इससे भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने पर सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के शुरू में ही सिर पर चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो जाने के बावजूद नौ विकेट पर 244 रन बनाये।

यह भी पढ़ें :  CBSE Term 2 Exam Date : प्रैक्टिकल एग्जाम की समय सारणी जारी, एक क्लिक में देखें नोटिफिकेशन

दक्षिण अफ्रीका की टीम निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 242 रन ही बना पायी। पिछले साल भारतीय टीम को उसकी धरती पर हराने वाले दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लॉरा वालवार्ट ने 75 और कप्तान सुन लुस ने 94 रन बनाये। भारत के लिये बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 46 रन देकर चार विकेट लिये।

इससे पहले मैच शुरू होने के कुछ देर बाद ही तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल का बाउंसर बायें हाथ की बल्लेबाज मंधाना के हेलमेट पर लगा जिसके कारण उन्हें नौवें ओवर में ‘रिटायर्ड हर्ट’ होकर पवेलियन लौटना पड़ा। मंधाना ने तब 12 रन बनाये थे।

भारतीय टीम के चिकित्सकों ने 25 वर्षीय मंधाना की जांच की और शुरू में वह खेल जारी रखने के लिये फिट लग रही थी लेकिन चिकित्सकों से दोबारा परामर्श करने पर वह एक ओवर बाद ‘रिटायर्ड हर्ट’ हो गयी।

भारत अपना अगला अभ्यास मैच मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगा जबकि विश्व कप में वह अपना अभियान छह मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर.. भारत में क्रैश हुआ प्लेन, बिजली के खंभे से टकराकर गिरा, पायलट की मौत

पाकिस्तान ने रविवार को खेले गये एक अन्य अभ्यास मैच में मेजबान न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराकर उलटफेर किया जबकि आस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 90 रन से पराजित किया।

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित करके उसकी पूरी टीम 45 ओवर में 229 रन पर आउट कर दी और फिर 49.2 ओवर में छह विकेट पर 233 रन बनाकर जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें : सेक्स रैकेट: आपत्तिजनक हालत में मिली छत्तीसगढ़ की ये एक्ट्रेस, लॉज में चल रहा था देह व्यापार का घिनौना कारोबार 

नाशरा संधू ने पाकिस्तान की तरफ से 32 रन देकर चार विकेट लिये जबकि न्यूजीलैंड के लिये एमी सेटरथवेट (80) और मैडी ग्रीन (58) ने अर्धशतक जमाये। पाकिस्तान ने शुरुआती झटकों से उबरकर अलिया रियाज के 62 रन और निदा दार के 54 रन की मदद से जीत हासिल की।