लैनिंग की जगह हीली बनीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तान, भारत दौरे से संभालेंगी कमान

लैनिंग की जगह हीली बनीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तान, भारत दौरे से संभालेंगी कमान

  •  
  • Publish Date - December 9, 2023 / 11:19 AM IST

मेलबर्न, नौ दिसंबर (भाषा) दिग्गज मेग लैनिंग के संन्यास लेने के बाद एलिसा हीली को ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की सभी प्रारूपों में पूर्णकालिक कप्तान नियुक्त किया गया है और वह इस महीने भारत दौरे से अपनी नई भूमिका शुरू करेंगी।

  ऑस्ट्रेलिया की टीम 21 दिसंबर से मुंबई में एक टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की श्रृंखला के लिए भारत का दौरा करेगी।

हीली ने इससे पहले जून से इंग्लैंड, आयरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया था।

 एडिलेड स्ट्राइकर्स को महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में लगातार दो खिताब दिलाने वाली ऑलराउंडर तहलिया मैकग्रा टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

तैंतीस साल की हीली पिछले कुछ समय से शानदार लय में है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14 साल से सक्रिय हीली इससे पहली टीम की उपकप्तान थी।

हीली ने नई भूमिका मिलने के बाद कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया के झंडे को ऊंचा रखने के लिए जो भी करना होगा वह करेंगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट ‘क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से हीली ने कहा, ‘‘मैं कप्तान की भूमिका स्वीकार करके सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं हमारी टीम का नेतृत्व करने के अवसर के लिए आभारी हूं। मैंने वास्तव में पिछले कुछ महीनों में खिलाड़ियों के समर्थन का लुत्फ उठाया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा दृष्टिकोण वही रहेगा जो पहले था, लेकिन मैं इस भूमिका पर अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करूंगी और सुनिश्चित करूंगा कि टीम को अतीत में जो सफलता उसे जारी रखूं। मैं इस समूह के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूंगी।’’

हीली ने इसे राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने का अच्छा समय बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘इस टीम के साथ जुड़ने और इस भूमिका को निभाने के मामले में यह एक रोमांचक समय है। हम अविश्वसनीय युवा प्रतिभाओं को उभरते हुए देख रहे हैं और एक समूह के रूप में लगातार विकसित होने के लिए खुद को चुनौती दे रहे हैं।’’

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) बोर्ड की शुक्रवार को बैठक में हीली और मैक्ग्रा की नियुक्तियों को मंजूरी दी गई।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में भारत दौरे के बाद हीली का पहला बड़ा काम अगले साल बांग्लादेश में होने वाला टी20 विश्व कप होगा।

मैक्ग्रा ने कहा कि उप-कप्तान नियुक्त किया जाना सौभाग्य की बात है और वह हीली के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ हीली और मैं लंबे समय से एक साथ खेल रहे है। हम अपनी-अपनी नेतृत्व शैली को अच्छी तरह से जानते हैं। मैं अपने समूह का नेतृत्व करने में उनकी मदद करने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि हम एक व्यस्त, लेकिन रोमांचक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की ओर बढ़ रहे हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हाई परफार्मेंस और राष्ट्रीय टीमों के महाप्रबंधक बेन ओलिवर ने कहा, ‘‘ हीली एक शानदार खिलाड़ी और कप्तान हैं, जिन्होंने मैदान पर और बाहर दोनों जगह बहुत सम्मान अर्जित किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हीली को इस भूमिका का  काफी अनुभव है। हमें उनकी और  मैकग्रा की नेतृत्व क्षमता पर पूरा भरोसा है।’’

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम: डार्सी ब्राउन, लॉरेन चीटल (केवल टेस्ट टीम), हीदर ग्राहम, एशलीघ गार्डनर, किम गार्थ, ग्रेस हैरिस (केवल टी20 टीम), एलिसा हीली, जेस जोनासेन, अलाना किंग, फोबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्रा, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम ।

भाषा आनन्द मोना

मोना