कोरोना संक्रमण के कारण क्रिकेट टीम को मिला लंबा आराम, खिलाड़ियों के लिए कैसे फायदेमंद साबित होगा…देखिए

कोरोना संक्रमण के कारण क्रिकेट टीम को मिला लंबा आराम, खिलाड़ियों के लिए कैसे फायदेमंद साबित होगा...देखिए

  •  
  • Publish Date - March 26, 2020 / 01:15 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 07:53 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने दुनिया के हर स्पोर्ट्स इवेंट को रद्द करा लाखों खेल प्रेमियों को भारी झटका दिया है, ओलंपिक से लेकर आईपीएल, एनबीए, ला लीगा, इंग्लिश प्रीमियर जैसी लीग स्थगित हैं। ऐतिहासिक फ्रेंच ओपन से लेकर क्रिकेट की द्विपक्षीय सीरीज भी टाली जा चुकी हैं। जो खिलाड़ी हर वक्त मैदान पर नजर आते थे, अब वे घरों में कैद हैं। लेकिन पहली नजर में यह अनचाहा ब्रेक भारतीय क्रिकेट टीम के फायदेमंद दिख रहा है।

ये भी पढ़ें: Coronavirus: इंडिया टीम के ‘गब्बर’ अपनी बीवी से परेशान, धोने पड़ रहा रहे हैं …

भारतीय क्रिकेट टीम या क्रिकेटरों ने इससे पहले एक महीने का ब्रेक कब लिया था, यह याद नही आ रहा, दुनिया की इस सबसे पावरफुल टीम का शेड्यूल इतना टाइट है कि टीम एक सीरीज खेलकर दूसरे देश के लिए उड़ान भर देती है। कई बार खिलाड़ियों के पास दो सीरीज के बीच इतना वक्त भी नहीं होता कि वे घर में चेहरा दिखा आएं। अभी जनवरी में ही ऐसा हुआ था, जब भारतीय टीम बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया से वनडे मैच खेलने के कुछ घंटे बाद न्यूजीलैंड दौरे के लिए रवाना हो गई।

ये भी पढ़ें: कोविड 19 पर 21 दिनों का लॉकडाउन, विराट और अनुष्का ने कहा, ‘एकता दिख…

जिसके बाद अब कोरोना वायरस से मिला ये ब्रेक टीम इंडिया को मजबूत करेगा, अगर इस वायरस ने खेलों पर विराम नहीं लगाया होता तो सभी क्रिकेटर आईपीएल की तैयारियों में व्यस्त होते। वे 29 मार्च से आईपीएल में अपना दम दिखा रहे होते, जो अब स्थगित हो चुकी है। इसके बाद बेहिसाब सीरीज और टूर्नामेंट का सिलसिला और फिर अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप तो होना ही है।

ये भी पढ़ें: कभी भी आ सकती है IPL 2020 रद्द होने की सूचना ! देखिए क्या कहा BCC…

दरअसल, पिछले छह महीने में एक भी ऐसा मैच नहीं हुआ है, जिसमें भारतीय टीम अपनी 100 फीसदी ताकत के साथ मैदान पर उतरी हो, हर मैच में एक-दो से लेकर चार-पांच क्रिकेटर सिर्फ इसलिए नहीं खेल पाए क्योंकि वे चोटिल थे, दूसरी टीमों के दो-तीन खिलाड़ी कई बार चोटिल हुए, लेकिन हमारी तो आधी टीम ही सीन से गायब हो गई।

ये भी पढ़ें: वर्तमान हालातों पर सौरव गांगुली ने जताई चिंता, कहा- कभी नहीं सोचा थ…

हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ईशांत शर्मा, पृथ्वी शॉ, जैसे क्रिकेटर पिछले छह महीने में कभी ना कभी चोट के कारण टीम से बाहर रहें इनमें से ज्यादातर ने टीम में वापसी की और उनकी चोट फिर उभर आई या दूसरी लग गई। हार्दिक, धवन, भुवनेश्वर के बार-बार चोटिल होने से तो नेशनल क्रिकेट एकेडमी पर भी सवाल उठे। कहा गया कि वह ठीक ढंग से इन क्रिकेटरों का रिहैबिलिटेशन नहीं करवा पा रही है।