आईसीसी टेस्ट रैंकिंग, भारत ने और बढ़ाए अपने नंबर, दबदबा रहेगा कायम

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग, भारत ने और बढ़ाए अपने नंबर, दबदबा रहेगा कायम

  •  
  • Publish Date - January 21, 2019 / 03:26 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:18 PM IST

दुबई। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर 70 वर्षों में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम और कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में अपनी स्थिति और मजबूत बना ली है। नई रैंकिंग के अनुसार अब भारत के 116 रेटिंग अंक हैं और वह विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम बनी हुई है। वहीं बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष स्थान पर जमे हुए हैं।

कोहली दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (897) से 25 अंक आगे हैं। जबकि चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर बने हुए हैं और युवा ऋषभ पंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 17वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा अब भी सूची में शीर्ष पर हैं, जबकि भारतीयों में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमश: 5वें और 9वें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 711 रेटिंग अंक लेकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें : 10 फीसदी आरक्षण पर मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र को जारी किया नोटिस, 18 फरवरी तक मांगा जवाब 

अब इंग्लैंड को अपना तीसरा स्थान बरकरार रखने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ 23 तारीख से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला जीतनी होगी। जबकि ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका भी इसके एक दिन बाद शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में महत्वपूर्ण अंक हासिल करना चाहेंगे। इंग्लैंड अगर वेस्टइंडीज के विरुद्ध 3-0 से क्लीन स्वीप करता है तो उसके 109 अंक हो जाएंगे लेकिन वह तब भी भारत और दक्षिण अफ्रीका से पीछे रहेगा।