IND vs NZ 1st ODI India won the first ODI match

भारत ने जीता पहला वनडे मैच, रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को चटाई धूल, शुभमन गिल बने मैच के हीरो

IND vs NZ 1st ODI India won the first ODI match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले वनडे मैच में भारत की जीत हुई।

Edited By :   Modified Date:  January 18, 2023 / 10:10 PM IST, Published Date : January 18, 2023/10:05 pm IST

IND vs NZ 1st ODI India won the first ODI match :  नई दिल्ली। भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा था। जिसमें टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 350 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। जबाव में लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने भी अपना पूरा दमखम दिखाया लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने उसने घुटने टेक दिए। और भारत ने यह मैच 12 रनों से जीतकर अपने नाम किया।

read more: स्पेन मे इंटरनेशनल टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने की शिरकत 

IND vs NZ 1st ODI India won the first ODI match : इस मैच के हीरो रहे शुभमन गिल ने अपने 200 रनों की पारी के साथ कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए। शुभमन गिल ने लगातार तीन छक्कों की मदद से अपना दोहरा शतक जमाया। इस दोहरे शतक के साथ वह भारत के पांचवे बल्लेबाज बन गए है। जिन्होंने दोहरा शतक जमाया है। वहीं गेंदबाज में मोहम्मद सिराज ने अपने 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट झटके। मो. सिराज के सामने न्यूजीलैंड पस्त दिखाई दी। तो वहीं कुलदीप और शार्दुल ठाकुर ने 2—2 विकेट अपने नाम किए। हार्दिक और शमी को 1—1 विकेट मिला।

read more : हैरान कर देगा शहनाज गिल का ये वीडियो, फैंस बोले – ये लड़की पागल है 

भारतीय टीम के जीत के हीरो

शुभमन गिल भारत का बैटिंग ऑर्डर फ्लॉप होने के बाद भी ओपनर शुभमन गिल ने पारी संभाल कर रखी। उन्होंने 149 बॉल पर 208 रन की पारी खेली और टीम का स्कोर 349 कर दिया। अगर वे बड़ा स्कोर नहीं बनाते तो भारत का स्कोर कम रहता है और भारत मैच हार भी सकता था।

मोहम्मद सिराज मोहम्मद सिराज ने भारत के लिए शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 2 मेडन ओवर्स भी फेंके।

शार्दूल ठाकुर शार्दूल ठाकुर ने आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जिताया। आखिरी 6 बॉल पर 20 रनों की जरूरत थी। उन्हें पहली बॉल पर छक्का पड़ा। दूसरी बॉल उन्होंने वाइड डाली और अगली गेंद यॉर्कर फेंककर न्यूजीलैंड के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल को पवेलियन भेज दिया। यह टीम का आखिरी विकेट था और भारत 12 रन से मैच जीत गया। उन्होंने 7.2 ओवर में 54 रन देकर 2 विकेट चटकाए।

read more : हॉकी टीम इंडिया का 19 जनवरी को वेल्स के खिलाफ ‘करो या मरो’ का मुकाबला, प्लेयर्स की रणनीति है तैयार, यह खिलाड़ी दिखाएगा अपना ​करिश्मा

 

दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा प्लेयर शुभमन गिल

भारत की ओर से गिल ने अपने वनडे करियर की बेस्ट पारी खेली। वे 50वें ओवर में 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हुए। वे वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा, ईशान किशन, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ऐसा कर चुके हैं। दुनिया भर के बल्लेबाजों की बात करें तो वनडे में 10वीं बार दोहरा शतक आया है। भारत के अलावा बाकी 3 शतक अलग-अलग देशों के खिलाड़ियों ने बनाए। गिल दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 23 साल 132 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें