ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने होगी भारतीय मध्यक्रम की परीक्षा, हरमनप्रीत अनफिट |

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने होगी भारतीय मध्यक्रम की परीक्षा, हरमनप्रीत अनफिट

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने होगी भारतीय मध्यक्रम की परीक्षा, हरमनप्रीत अनफिट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 20, 2021/3:17 pm IST

मैके, 20 सितंबर (भाषा) भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को यहां एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले में उतरेगी तो उसके सामने सही टीम संयोजन बनाने की चुनौती के साथ विश्व स्तरीय गेंदबाजों के खिलाफ मध्यक्रम की बल्लेबाजी को परखने का मौका होगा।

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला गंवा कर यहां पहुंची है। इन दोनों श्रृंखलाओं में सलामी बल्लेबाजों कप्तान मिताली राज के अलावा किसी के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रही। इन बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट भी चिंता का सबब है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को और कड़ी चुनौती मिलेगी क्योंकि उनकी टीम ने रिकॉर्ड लगातार 22 जीत के साथ इस श्रृंखला में  उतरेगी।

भारतीय टीम को अनुभवी हरमनप्रीत कौर का साथ नहीं मिलेगा। इस दौरे पर अभ्यास मैच से पहले उनका अंगूठा चोटिल हो गया था, जिससे वह अब तक नहीं उबरी है।

भारत के मुख्य कोच रमेश पवार ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘ दुर्भाग्य से कुछ दिन पहले उनके अंगूठे में चोट लग गई और वह पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं। टीम की बाकी सदस्य कल के लिए फिट और उपलब्ध हैं।’’

बल्लेबाजी में आक्रामकता की कमी भारतीय टीम की समस्या रही है और पवार ने बल्लेबाजों से स्ट्राइक रेट को लेकर बात की है। बल्लेबाजी के प्रदर्शन के आधार पर कप्तान मिताली राज तय करेंगी कि उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करनी है या चौथे स्थान पर। हरमनप्रीत के चोटिल होने कारण वह मंगलवार के मैच में बल्लेबाजी में गहराई और मजबूती देने के लिए चौथे स्थान पर उतर सकती है।

  टीम ने महसूस किया है कि शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की आक्रमक बल्लेबाजी के बाद पूनम राउत को रन गति को बनाये रखने में परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में ‘द हंड्रेड’ में शानदार प्रदर्शन करने वाली जेमिमा रोड्रिग्ज टीम में वापसी कर सकती है । वह तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी कर सकती है।

मध्यक्रम में दीप्ति शर्मा की धीमी बल्लेबाजी भी भारत के लिए परेशानी का सबब रहा है। अभ्यास मैच में भी उन्होंने नाबाद 49 रन की पारी के लिए 93 गेंदों का सामना किया। टीम हालांकि उनकी कसी हुई ऑफ स्पिन गेंदबाजी को नजरअंदाज नहीं कर सकती है।

चोटिल हरमनप्रीत की जगह यास्तिका भाटिया का अंतिम एकादश में मौका मिल सकता है। उन्होंने अभ्यास मैच में 42 गेंद में 41 रन बनाये थे।

विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अनुभवी तानिया भाटिया की जगह बड़े शॉट लगाने में माहिर ऋचा घोष को तरजीह मिलने के आसार है।

ऑस्ट्रेलिया ने कुछ खिलाड़ियों को कार्यभार प्रबंधन के तहत आराम करने का मौका दिया है जिससे अनुभवी तेज गेदबाज मेगन शट और स्पिनर जेस जॉनसन टीम का हिस्सा नहीं है। टीम की आक्रमण की अगुवाई एलिसे पेरी करेंगी उन्हें  एनाबेल सदरलैंड, डार्सी ब्राउन, निकोला कैरी, स्टेला कैंपबेल जैसे गेंदबाजों का साथ मिलेगा।

भारतीय टीम को हालांकि उनकी गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी से चुनौती मिलेगी जिसमें राचेल हेन्स, एलिसा हीली, मेग लैनिंग, पेरी और बेथ मूनी के रूप में दुनिया के पांच बेहतरीन बल्लेबाज शामिल है।

टीमें:

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, पुनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, ऋचा घोष (विकेटकीपर), एकता बिष्ट।

ऑस्ट्रेलिया : मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स (उप-कप्तान), डार्सी ब्राउन, मैटलन ब्राउन, स्टेला कैंपबेल, निकोला कैरी, हन्ना डार्लिंगटन, एशले गार्डनर, एलिसा हीली, ताहलिया मैकग्रा, सोफी मोलिनेक्स, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, जॉर्जिया रेडमायने, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड, टायला व्लामिनक, जॉर्जिया वेयरहैम।

मैच भारतीय समयानुसार सुबह पांच बजकर 35 मिनट से शुरू होगा।

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)