जडेजा को चार विकेट, ऑस्ट्रेलिया के चाय तक आठ विकेट पर 174 रन |

जडेजा को चार विकेट, ऑस्ट्रेलिया के चाय तक आठ विकेट पर 174 रन

जडेजा को चार विकेट, ऑस्ट्रेलिया के चाय तक आठ विकेट पर 174 रन

:   Modified Date:  February 9, 2023 / 03:09 PM IST, Published Date : February 9, 2023/3:09 pm IST

नागपुर, नौ फरवरी (भाषा) चोट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे रविंद्र जडेजा के चार विकेट से भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को यहां चाय तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर आठ विकेट पर 174 रन कर दिया।

घुटने की चोट के बाद वापसी कर रहे जडेजा (45 रन पर चार विकेट) को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (41 रन पर दो विकेट) का अच्छा साथ मिला।

मार्नस लाबुशेन (49) और स्टीव स्मिथ (37) ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को पहले सत्र में अच्छी वापसी दिलाई थी लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद एलेक्स कैरी (36) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (नाबाद 29) ही भारतीय स्पिनरों के सामने कुछ देर टिक पाए। कैरी और हैंड्सकॉम्ब ने छठे विकेट के लिए 53 रन की तेज साझेदारी भी की।

चाय के समय नाथन लियोन हैंड्सकॉम्ब का साथ निभा रहे थे जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला है।

लाबुशेन के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने अधिकतर बल्लेबाज या तो खराब शॉट खेलकर आउट हुए या फिर गेंद की लाइन को समझने में चूक गए।

लाबुशेन जडेजा की तेजी से स्पिन होती गेंद को खेलने की कोशिश में क्रीज से आगे निकल आए और पदार्पण कर रहे विकेटकीपर श्रीकर भरत ने उन्हें स्टंप करने में कोई गलती नहीं की। उन्होंने 123 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके मारे।

लाबुशेन के आउट होने के बाद जडेजा बल्लेबाजों पर हावी हो गए। स्मिथ ने अक्षर पटेल पर तीन चौके मारे लेकिन जडेजा की आर्म बॉल को चूककर बोल्ड हो गए।

जडेजा ने इसके बाद मैट रेनशॉ (00) को पहली गेंद पर पगबाधा करके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 84 रन से पांच विकेट पर 109 रन किया।

कैरी और हैंड्सकॉम्ब ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया विशेषकर विकेटकीपर बल्लेबाज कैरी ने।

कैरी ने रिवर्स स्वीप से कुछ अच्छी बाउंड्री लगाई लेकिन अश्विन की गेंद पर इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में गेंद को विकेटों पर खेल गए।

अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (06) को स्लिप में कोहली के हाथों कैच कराया जबकि जडेजा ने पदार्पण कर रहे टॉड मर्फी (00) को पगबाधा करके ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया।

सुबह के सत्र में कमिंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद मोहम्मद शमी (18 रन पर एक विकेट) और मोहम्मद सिराज (30 रन पर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाजों उस्मान ख्वाजा (01) और डेविड वार्नर (01) को जल्दी पवेलियन भेजा लेकिन लाबुशेन और स्मिथ ने बाकी बचे पहले सत्र में जडेजा, अक्षर और अश्विन की स्पिन तिकड़ी को हावी नहीं होने दिया।

मैच से पहले ‘विकेट से छेड़छाड़’ को लेकर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के सारे दावे फुस्स साबित हुए क्योंकि वीसीए स्टेडियम की पिच भारत की सामान्य सूखी पिच लग रही है जिस पर दूसरे दिन के बाद से स्पिनरों को काफी मदद मिलती है।

विकेट से स्पिनरों को टर्न मिल रहा है लेकिन भारतीय पिचों पर यह सामान्य बात है। स्मिथ और लाबुशेन ने हालांकि अपनी मजबूत तकनीक का नजारा पेश करते हुए भारतीय स्पिनरों का डटकर सामना किया।

सिराज ने दूसरे ओवर की मैच की अपनी पहली ही गेंद पर ख्वाजा को पगबाधा किया। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला भारत के पक्ष में गया।

शमी ने अगले ओवर में बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए अंदर आती गेंद पर वार्नर को बोल्ड किया।

भारत नियंत्रण में दिख रहा था लेकिन इसके बाद दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज लाबुशेन ने मोर्चा संभाला और कुछ आकर्षक शॉट खेले। उन्होंने लेट कट से अक्षर पर चौका जड़ने के बाद अश्विन की गेंद पर कवर ड्राइव से चार रन बटोरे।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers