जूनियर हॉकी विश्व कप :गत चैम्पियन भारत के लिये पोलैंड के खिलाफ ‘करो या मरो’ का मुकाबला

जूनियर हॉकी विश्व कप :गत चैम्पियन भारत के लिये पोलैंड के खिलाफ ‘करो या मरो’ का मुकाबला

Edited By: , November 26, 2021 / 12:56 PM IST

भुवनेश्वर, 26 नवंबर ( भाषा ) कनाडा जैसी कमजोर टीम पर धमाकेदार जीत दर्ज करके अपने अभियान को ढर्रे पर लाने वाली गत चैम्पियन भारतीय टीम को एफआईएच पुरूष जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में क्वालीफाई करने के लिये शनिवार को पोलैंड के खिलाफ पूल बी का आखिरी मैच हर हालत में जीतना होगा ।

टूर्नामेंट शुरू होने से पहले प्रबल दावेदार माने जा रहे भारत को पहले ही मैच में फ्रांस ने 5 . 4 से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया । इससे भारत के अभियान को करारा झटका लगा और पूल में शीर्ष रहने की उसकी उम्मीदों पर भी पानी फिर गया ।

एक जीत और एक हार के बाद भारत पूल बी में दूसरे स्थान पर है जबकि फ्रांस दोनों मैच जीतकर शीर्ष पर है । पोलैंड तीसरे स्थान पर है । क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना यूरोपीय दिग्गज और शीर्ष वरीयता प्राप्त बेल्जियम से हो सकता है जो पूल ए में शीर्ष रह सकती है ।

ऐसे में भारत को आत्ममुग्धता से बचकर खेलना होगा । फ्रांस के खिलाफ भारतीय टीम बिल्कुल लय में नहीं दिखी । दूसरे मैच में कनाडा के सामने हालांकि उसने चिर परिचित लय का प्रदर्शन किया । अब यहां से भारत को हर मैच जीतना होगा ।

मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा ,‘‘ फ्रांस से मिली हार को लेकर अब कुछ नहीं किया जा सकता । यहां से हमें हर मैच जीतना होगा , तभी खिताब बरकरार रख सकेंगे ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ अभी पूरा फोकस पोलैंड के खिलाफ मैच पर है । उसे जीतकर हीआगे के बारे में सोच सकते हैं ।। टीम के लिये यह सबक रहा है । हर मैच कुछ सिखाता है । यही मैं सीनियर खिलाड़ियों से भी कहता हूं ।’

दोनों मैचों में भारत ने गोल करने के मौके बनाये लेकिन उन्हें पूरी तरह भुनाने में नाकाम रहा ।

उपकप्तान और स्टार ड्रैग फ्लिकर संजय ने लगातार दो मैचों में हैट्रिक लगाई जबकि उत्तम सिंह ने फॉरवर्ड पंक्ति में अच्छा प्रदर्शन किया । अराइजीत सिंह हुंडल ने भी कनाडा के खिलाफ हैट्रिक लगाई । संजय, हुंडल और शारदानंद तिवारी के रूप में भारत के पास तीन अलग अलग शैली के पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ है ।

कप्तान विवेक सागर प्रसाद की अगुवाई वाली मिडफील्ड भी पिछले मैच में जोश में दिखी । डिफेंस को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा ।

अन्य मैचों में शनिवार को फ्रांस का कनाडा से, पाकिस्तान का मिस्र से, दक्षिण अफ्रीका का मलेशिया से और बेल्जियम का चिली से सामना होगा ।

हर पूल से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी ।

भाषा

मोना

मोना