आज से खत्म होगी कोहली की कप्तानी, बतौर कप्तान आज आखिरी टी20 खेलेंगे विराट, जानिए कौन होगा भारत का अगला कप्तान | Kohli's captaincy will end from today, Virat will play the last T20 as captain today, know who will be the next captain of India

आज से खत्म होगी कोहली की कप्तानी, बतौर कप्तान आज आखिरी टी20 खेलेंगे विराट, जानिए कौन होगा भारत का अगला कप्तान

आज से खत्म होगी कोहली की कप्तानी, बतौर कप्तान आज आखिरी टी20 खेलेंगे विराट, जानिए कौन होगा भारत का अगला कप्तान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 8, 2021/1:43 pm IST

नई दिल्ली। भारत के लिए T20 World Cup 2021 काफी निराशाजनक साबित हुआ है। रविवार को न्यूजीलैंड की अफगानिस्तान पर जीत के साथ ही भारत टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट से बाहर हो गया। सोमवार को भारत और नामीबिया का मैच बतौर टी20 कप्तान कोहली की कप्तानी का आखिरी मैच होगा। कोहली ने पहले ही ऐलान किया था कि वह टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे। इस बार भारत पहली बार वर्ल्ड कप (टी20 और वनडे) में पाकिस्तान से पराजित हुआ और फिर रही सही कसर न्यूजीलैंड ने पूरी कर दी।

ये भी पढ़ें: स्विस शतरंज : हरिका पांचवें स्थान पर रही, अगले चक्र के लिये क्वालीफाई किया

इसके साथ ही रविशास्त्री और उनके कोचिंग स्टाफ का यह आखिरी मैच होगा, जहां तक कोहली का सवाल है, तो उन्हें आने वाले दिनों में वनडे की कप्तानी भी गंवानी भी पड़ सकती है। 2023 वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए BCCI को टीम इंडिया के लिए नए कप्तान की तलाश होगी, जो उसे वर्ल्ड कप जैसा टूर्नामेंट जिता सके, 2023 वनडे वर्ल्ड कप तक विराट कोहली की उम्र 34-35 साल की हो जाएगी। बता दें कि 4 ऐसे धाकड़ क्रिकेटर्स हैं, जो विराट कोहली की जगह टीम इंडिया के परमानेंट कप्तान बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक टूटा, निफ्टी 17,900 से नीचे

1. रोहित शर्मा — रोहित शर्मा भारत के अगले कप्तान बनने के लिए पहली पसंद होंगे, रोहित शर्मा को बतौर कप्तान बड़े टूर्नामेंट जिताने में माहिर माना जाता है। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 बार IPL की ट्रॉफी अपने नाम की है।

2. ऋषभ पंत— ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम इंडिया (Team India) के अगले कप्तान बन सकते हैं, पिछले कुछ महीनों में पंत ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि उनकी तीनों फॉर्मेट में जगह पक्की हो चुकी है। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए पंत ने शानदार काम किया है।

3. केएल राहुल— अगर भारत को एक नया कप्तान बनाना है तो केएल राहुल अच्छे विकल्प हैं, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है, इंग्लैंड में भी उनकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी। वो आईपीएल के साथ-साथ 50 ओवर क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन कर रहे हैं।

4. श्रेयस अय्यर— मुंबई के 26 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2017 में की थी, कप्तानी की बात करें तो आईपीएल 2018 में अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। इसके बाद आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था।

 
Flowers