न्यूजीलैंड ए श्रृंखला : पंचाल के टेस्ट में अगुआई की संभावना, दलीप ट्राफी में खेलेंगे रहाणे |

न्यूजीलैंड ए श्रृंखला : पंचाल के टेस्ट में अगुआई की संभावना, दलीप ट्राफी में खेलेंगे रहाणे

न्यूजीलैंड ए श्रृंखला : पंचाल के टेस्ट में अगुआई की संभावना, दलीप ट्राफी में खेलेंगे रहाणे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : August 21, 2022/8:39 pm IST

(कुशान सरकार)

नयी दिल्ली, 21 अगस्त (भाषा) गुजरात के सलामी बल्लेबाज प्रियांक पंचाल के एक सितंबर से बेंगलुरू में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ होने वाले चार दिवसीय तीन टेस्ट मैचों में भारत ए की अगुआई करने की संभावना है।

राष्ट्रीय चयन समिति चेतन शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक करेगी और न्यूजीलैंड श्रृंखला के लिये लाल एवं सफेद गेंद की ‘ए’ टीमों की घोषणा करेगी। पता चला है कि पूर्व भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे की दलीप ट्राफी से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी होगी।

पिछले आईपीएल के दौरान रहाणे को ‘ग्रोइन’ में चोट लगी थी और इसके लिये वह कड़े ‘रिहैबिलिटेशन’ में रहे थे जबकि टेस्ट टीम में अनदेखी के बाद उनका अंतरराष्ट्रीय करियर नाजुक स्थिति में पहुंच गया था।

इसकी जानकारी रखने वाले बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘रहाणे ने पिछले कुछ समय से कोई क्रिकेट नहीं खेला है इसलिये चयनकर्ता सीधे ही उन्हें भारत ए टीम में नहीं शामिल करेंगे क्योंकि अच्छा प्रदर्शन करने वाले काफी अन्य खिलाड़ी भी इंतजार कर रहे हैं। मुझे लगता है कि वह दलीप ट्राफी में पश्चिम क्षेत्र के लिये खेलेंगे और इसके बाद से आगे का फैसला होगा। ’’

समझा जा सकता है कि रहाणे दिसंबर में बांग्लादेश दौरे के लिये योजना का हिस्सा नहीं हैं लेकिन अगर उनका रणजी ट्राफी सत्र अच्छा रहता है तो यह उन्हें शायद आस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी घरेलू श्रृंखला के लिये वापसी करा सकता है।

यह भी पता चला है कि रहाणे ने मुंबई के लिये पूरे घरेलू सत्र में खेलने की प्रतिबद्धता दी है और वह टीम की अगुआई भी करेंगे।

वहीं दक्षिण अफ्रीका के ‘ए’ दौरे के लिये गये खिलाड़ियों को तरजीह दी जायेगी। पंचाल ने दक्षिण अफ्रीका में भारत ‘ए’ की अगुआई की थी जिससे उन्हें फिर से यह जिम्मेदारी दिये जाने की संभावना है।

गुजरात क्रिकेट संघ के एक सीनियर अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘पंचाल इस समय चेन्नई में चेमप्लास्ट के लिये कुछ मैत्री मैचों में खेल रहे हैं क्योंकि उन्हें अभ्यास की जरूरत है। ’’

उन्होंने टीम की अगुआई अच्छी तरह की थी तो उनके बदलने की संभावना कम है, हालांकि हनुमा विहारी के चुने जाने की भी संभावना है और वह खिलाड़ियों में सबसे अनुभवी होंगे।

अभिमन्यु ईश्वरन, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव, सौरभ कुमार और के एस भरत लाल गेंद की टीम का हिस्सा होंगे।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को पटरी पर लाने का एक और मौका मिल सकता है।

टेस्ट टीम का हिस्सा बन चुके प्रसिद्ध कृष्णा और नवदीप सैनी के ए मैचों के लिये चुना जायेगा। शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी को भी शामिल किया जा सकता है।

जम्मू कश्मीर के सनसनीखेज तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भी मंच दिया जा सकता है।

सरफराज खान (982 रन) का सभी तीनों टेस्ट में चुना जाना तय है जो दक्षिण अफ्रीका में भी टीम में थे और उनका रणजी ट्राफी सत्र शानदार रहा था।

रजट पाटीदार का शानदार आईपीएल और रणजी ट्राफी में 600 से ज्यादा रन बनाने के बाद चुना जाना तय है।

मुंबई के शम्स मुलानी भी खुद को दावेदार समझ सकते हैं जिन्होंने 45 विकेट लिये और 321 रन बनाये लेकिन भारतीय टीम में फिटनेस को काफी महत्व दिया जाता है तो उनकी कद काठी और धीमा क्षेत्ररक्षण इसमें बाधा बन सकता है।

सौरभ कुमार और बंगाल के शाहबाज अहम दौड़ में आगे हो सकते हैं।

दिल्ली के अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान यश धुल और बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार भी लाल गेंद के प्रारूप के लिये टीम में शामिल हो सकते हैं।

श्रृंखला के लिये मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल के नाम पर विचार नहीं किया जायेगा।

जिम्बाब्वे श्रृंखला के ज्यादातर खिलाड़ियों को सफेद गेंद की टीम में चुना जायेगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सफेद गेंद के चरण के लिये ज्यादातर वे खिलाड़ी शामिल होंगे जो जिम्बाब्वे में वनडे श्रृंखला खेल रहे हैं जिसमें रूतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, संजू सैमसन, आवेश खान, कुलदीप यादव, शाहबाज अहमद शामिल हैं।

विजय हजारे ट्राफी में करीब 500 रन बनाने वाले और 17 विकेट झटकने वाले ऋषि धवन भी जगह बनाने के लिये तैयार हैं। लेकिन उनकी उम्र करीब 33 साल है और वह 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं तो वह 2023 विश्व कप के लिये गंभीर दावेदार होंगे या नहीं, यह बड़ा सवाल है।

पृथ्वी साव की भारत ए टीम में वापसी होगी और वेंकटेश अय्यर आल राउंडर होंगे।

यह भी देखना दिलचस्प होगा कि बायें हाथ के सीम गेंदबाजी विकल्पों जैसे मोहसिन खान, यश दयाल या टी नटराजन को टीम में जगह मिलती है या नहीं।

स्पिनरों में राहुल चाहर, आर साई किशोर, कृष्णप्पा गौतम, कुमार कार्तिकेय दौड़ में होंगे।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)