निशा दहिया महिला कुश्ती में देश के लिए पांचवां ओलंपिक कोटा पक्का करने में सफल रही

निशा दहिया महिला कुश्ती में देश के लिए पांचवां ओलंपिक कोटा पक्का करने में सफल रही

  •  
  • Publish Date - May 10, 2024 / 11:12 PM IST,
    Updated On - May 10, 2024 / 11:12 PM IST

इस्तांबुल, 10 मई (भाषा) निशा दहिया शुक्रवार को यहां विश्व ओलंपिक क्वालीफायर में 68 किग्रा सेमीफाइनल में रोमानिया की एलेक्सांद्रा अनघेल को हराने के बाद पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पांचवीं भारतीय महिला पहलवान बन गईं।

यह पहली बार होगा जब हर चार साल में होने वाली प्रतियोगिता में भारत की पांच महिला पहलवान शामिल होंगी।

निशा ने इससे पहले बेलारूस की युवा अलिना शाउचुक को 3-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। फिर इस 25 साल की पहलवान ने चेक गणराज्य की कई यूरोपीय चैम्पियनशिप पदक विजेता एडेला हानजलिकोवा को 7-4 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

विश्व अंडर-23 कांस्य पदक विजेता और एशियाई चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता निशा ने 58वीं रैंकिंग की पहलवान के खिलाफ पहले पीरियड में 8-0 की बड़ी बढ़त बना ली थी।

अगर वह इसमें जीत जाती हैं तो वह पेरिस कोटा हासिल करने वाली देश की पांचवीं महिला पहलवान बन जायेंगी।

मानसी (62 किग्रा) प्री क्वार्टरफाइनल में बेलारूस की प्रतिद्वंद्वी वेरानिका इवानोवा से हार गयीं। हालांकि वह रेपेशाज से कांस्य पदक के दौर में जगह बना सकती हैं और ओलंपिक कोटा जीतने की उम्मीद कर सकती हैं लेकिन इसके लिए वेरानिका को फाइनल में पहुंचना होगा।

भारत की चार महिला पहलवानों ने पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है जिसमें अंतिम पंघाल (53 किग्रा), विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंशु मलिक (57 किग्रा) और रीतिका हुड्डा (76 किग्रा) शामिल हैं।

भाषा

आनन्द

आनन्द