पैरा निशानेबाज मोना अग्रवाल ने 10मीटर एयर राइफल स्वर्ण, पेरिस पैरालम्पिक का कोटा जीता |

पैरा निशानेबाज मोना अग्रवाल ने 10मीटर एयर राइफल स्वर्ण, पेरिस पैरालम्पिक का कोटा जीता

पैरा निशानेबाज मोना अग्रवाल ने 10मीटर एयर राइफल स्वर्ण, पेरिस पैरालम्पिक का कोटा जीता

:   Modified Date:  March 9, 2024 / 06:14 PM IST, Published Date : March 9, 2024/6:14 pm IST

नयी दिल्ली, नौ मार्च (भाषा) भारत की मोना अग्रवाल ने डब्ल्यूएसपीएस पैरा निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक के साथ पेरिस पैरालम्पिक का कोटा हासिल कर लिया ।

मोना का यह चौथा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था । वहीं 2020 तोक्यो पैरालम्पिक की स्वर्ण पदक विजेता अवनि लेखरा ने कांस्य पदक जीता ।

सैतीस वर्ष की मोना ने दिसंबर 2021 से ही निशानेबाजी शुरू की । इससे पहले वह शॉटपुट और पावरलिफ्टिंग में प्रदेश स्तर पर खेल चुकी है । वह पेरिस पैरालम्पिक का कोटा हासिल करने वाली भारत की नौवीं पैरा निशानेबाज हैं ।

दो बच्चों की मां अवनि ने क्वालीफिकेशन दौर में 618 का स्कोर किया । उन्होंने सातवें स्थान पर रहकर आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाई ।

अवनि क्वालीफाइंग दौर में 623 . 9 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर थी ।

फाइनल में मोना ने चीन की झांग कुइपिंग को हराकर 250 . 7 अंक के साथ पहला स्थान पाया । झांग ने 248 . 8 और अवनि ने 227 अंक बनाकर क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया । अवनि पेरिस का कोटा 2022 में ही हासिल कर चुकी है ।

जन्म के कुछ महीने बाद से ही पोलियो की शिकार मोना ने कहा ,‘‘ मुझे बहुत खुशी है कि अपनी चौथी ही स्पर्धा में देश के लिये कोटा हासिल कर सकी । अपने देश में विश्व कप का स्वर्ण पदक जीतना खास है ।’’

भारत में पहली बार पैरा विश्व कप हो रहा है जिसमें 46 देशों के 270 निशानेबाज भाग ले रहे हैं और इसमें पेरिस पैरालम्पिक के 20 कोटे दिये जाने हैं ।

भाषा मोना नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)