पंजाब और बड़ौदा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में |

पंजाब और बड़ौदा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में

पंजाब और बड़ौदा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में

:   Modified Date:  November 4, 2023 / 09:09 PM IST, Published Date : November 4, 2023/9:09 pm IST

मोहाली, चार नवंबर (भाषा) अभिषेक शर्मा (77) और कप्तान मंदीप सिंह (नाबाद 63) की आक्रामक बल्लेबाजी और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी के बूते पंजाब ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी राष्ट्रीय टी20 टूर्नामेंट में शनिवार को यहां दिल्ली को छह विकेट से हराकर फाइनल में जगह पक्की की।

पंजाब के सामने फाइनल में बड़ौदा की चुनौती होगी जिसने दूसरे सेमीफाइनल में असम को छह विकेट से शिकस्त दी।

दिल्ली को सात विकेट पर 183 रन पर रोकने के बाद पंजाब ने 18.4 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए खेलने वाले आयुष बडोनी ने दिल्ली के लिए 57 गेंद में सात चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद 80 रन बनाये। उनके अलावा विकेटकीपर अनुज रावत (22 गेंद में 34 रन) ही बल्ले से प्रभावी योगदान कर सके।

पंजाब के लिए अनुभवी सिद्धार्थ कौल ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने तीसरे ओवर तक प्रभसिमरन सिंह (20) और नमन धीर (एक) के विकेट गंवा दिये थे। इसके बाद अभिषेक ने  45 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और छह छक्के लगाये।

उन्हें कप्तान मंदीप सिंह का अच्छा साथ मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 58 गेंद में 102 रन की साझेदारी कर मैच को दिल्ली की पकड़ से दूर कर दिया।

मंदीप 36 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये। नेहाल वढेरा 10 गेंद में 13 रन पर नाबाद रहे।

दूसरे सेमीफाइनल में बड़ौदा को असम के स्वप्निल सफर को खत्म करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

मध्यम तेज गति के गेंदबाज अभिमन्यु सिंह राजपूत ( 29 रन  पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी से बड़ौदा ने असम को 143 रन पर आउट कर दिया।

बड़ौदा के लिए अतित सेठ ने दो जबकि सोये सोपारिया और लुकमान मेरिवाला ने एक-एक विकेट लिये।

असम के सलामी बल्लेबाजों रिशव दास (41 गेंद में 48 रन) और देनिश दास (20 गेंद में 32 रन) ने 34 गेंद में 46 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दिलायी । इस साझेदारी के टूटने के बाद टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहीं। शानदार लय में चल रहे कप्तान रियान पराग (आठ) का बल्ला इस मैच में नहीं चला।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ज्योत्सनिल सिंह (29 गेंद में 37) और निनाद राठव (26 गेंद में 44 रन) ने आठ ओवर के अंदर 81 रन की साझेदारी की टीम की जीत की पटकथा लिख दी।

असम के गेंदबाजों ने इसके बाद चार विकेट झटके लेकिन विष्णु सोलंकी (17 गेंद में 17) और भानु पानिया (12 गेंद में 13 रन) ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिला दी।

टूर्नामेंट का फाइनल छह नवंबर को खेला जायेगा।

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)