वेंकटेश और नारायण के तूफान में उड़ा आरसीबी, केकेआर सात विकेट से जीता |

वेंकटेश और नारायण के तूफान में उड़ा आरसीबी, केकेआर सात विकेट से जीता

वेंकटेश और नारायण के तूफान में उड़ा आरसीबी, केकेआर सात विकेट से जीता

:   Modified Date:  March 29, 2024 / 10:52 PM IST, Published Date : March 29, 2024/10:52 pm IST

बेंगलुरू, 29 मार्च (भाषा) वेंकटेश अय्यर के अर्धशतक और सुनील नारायण की तूफानी पारी से कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को सात विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

आरसीबी के 183 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स ने वेंकटेश (50 रन, 30 गेंद, चार छक्के, तीन चौके) और नारायण (47 रन, 22 गेंद, पांच छक्के, दो चौके) की तूफानी पारियों से 19 गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 186 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।

नारायण और फिल सॉल्ट (30 रन, 20 गेंद, दो छक्के, दो चौके) ने पहले विकेट के लिए 6.3 ओवर में 86 रन जोड़कर टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई जबकि वेंकटेश ने कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 39 रन, 24 गेंद, दो चौके, दो छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़कर जीत की राह आसान की।

केकेआर इस तरह मौजूदा सत्र में मेजबान टीम को हराने वाली पहली टीम बना।

आरसीबी ने इससे पहले कोहली की 59 गेंद में चार छक्कों और चार चौकों से नाबाद 83 रन की पारी की बदौलत छह विकेट पर 182 रन बनाए। कोहली ने कैमरन ग्रीन (33) के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 और ग्लेन मैक्सवेल (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी भी की। दिनेश कार्तिक ने अंत में आठ गेंद में तीन छक्कों की मदद से 20 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर को नारायण और सॉल्ट ने तूफानी शुरुआत दिलाई। सॉल्ट ने सिराज के पहले ओवर में दो छक्कों और एक चौके से शुरुआत की जबकि नारायण ने तीसरे ओवर में अल्जारी जोसेफ पर दो छक्के मारे।

नारायण ने छठे ओवर में यश दयाल को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो छक्कों और एक चौके से 21 रन जुटाए।

केकेआर ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 85 रन बनाए जो मौजूदा सत्र में शुरुआती छह ओवर में किसी टीम का सर्वाधिक स्कोर है।

मयंक डागर ने सातवें ओवर में नारायण को बोल्ड करके आरसीबी को पहली सफलता दिलाई।

विजय कुमार विशाख ने अगले ओवर में सॉल्ट को डीप स्क्वायर लेग पर ग्रीन के हाथों कैच कराके नाइट राइडर्स का स्कोर दो विकेट पर 92 रन किया।

वेंकटेश ने नौवें ओवर में डागर पर छक्के के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया और फिर जोसेफ के ओवर में दो छक्के और दो चौके मारे।

वेंकटेश ने सिराज पर छक्के और एक रन के साथ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

केकेआर को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए सिर्फ 16 रन की दरकार थी।

वेंकटेश ने दयाल की गेंद पर कोहली को कैच थमाया लेकिन अय्यर और रिंकू सिंह (नाबाद 05) ने टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया। कोहली ने इस बीच वेंकटेश के कैच के साथ आईपीएल में सर्वाधिक 109 कैच के सुरेश रैना के रिकॉर्ड की बराबरी की।

अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कोहली ने मिशेल स्टार्क (बिना विकेट के 47 रन) की पारी की पहली गेंद पर चौके से खाता खोला जबकि कप्तान फाफ डुप्लेसी (08) ने हर्षित राणा पर छक्का मारा लेकिन इस तेज गेंदबाज की अगली गेंद को शॉर्ट थर्ड मैन पर स्टार्क के हाथों में खेल गए।

कोहली ने अगले ओवर में स्टार्क की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा जबकि ग्रीन ने भी चौके से खाता खोला।

ग्रीन ने 500वां टी20 खेल रहे सुनील नारायण का स्वागत छठे ओवर में लगातार दो चौकों और एक छक्के के साथ किया जिससे आरसीबी ने पावर प्ले में एक विकेट पर 61 रन बनाए। कोहली ने भी इस ऑफ स्पिनर पर छक्का जड़ा।

ग्रीन ने आंद्रे रसेल पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे।

कोहली ने लेग स्पिनर वरूण चक्रवर्ती पर छक्का और एक रन के साथ 36 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

मैक्सवेल ने चक्रवर्ती पर लगातार दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। वह हालांकि नारायण के अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब डीप मिडविकेट पर रमनदीप सिंह ने उनका कैच टपका दिया।

मैक्सवेल ने हर्षित पर भी छक्का जड़ा और अगली गेंद पर इस शॉट को दोहराने की कोशिश में गेंद में हवा में लहरा गए लेकिन इस बार शॉर्ट थर्ड मैन पर नारायण उनका कैच लपकने में नाकाम रहे।

मैक्सवेल हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और नारायण की गेंद पर रिंकू सिंह के हाथों लपके गए।

रसेल ने इसके बाद रजत पाटीदार (03) जबकि हर्षित ने अनुज रावत (03) को आउट करके आरसीबी का स्कोर पांच विकेट पर 151 रन किया।

कार्तिक ने आते ही रसेल पर दो छक्के मारे। उन्होंने पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट होने से पहले स्टार्क पर भी छक्का जड़ा।

केकेआर की ओर से रसेल ने 29 जबकि हर्षित ने 39 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

भाषा सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers