India will give tough target | Shami and Bumrah crack down on England

शमी और बुमराह ने बल्लेबाजी में जलवा दिखाकर इंग्लैंड की नकेल कसी, भारत दे सकता है मुश्किल लक्ष्य

शमी और बुमराह ने बल्लेबाजी में जलवा दिखाकर इंग्लैंड की नकेल कसी Shami and Bumrah crack down on England by showing their batting skills India will give tough target

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : August 16, 2021/6:35 pm IST

लंदन, 16 अगस्त ।  पुछल्ले बल्लेबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने अपने बल्लेबाजी कौशल का अच्छा नमूना पेश करके सोमवार को यहां नौवें विकेट के लिये 77 रन की अटूट साझेदारी करके इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें और अंतिम दिन भारत का पलड़ा भारी कर दिया। भारत ने पांचवें दिन लंच तक आठ विकेट पर 286 रन बनाये थे और अब उसकी बढ़त 259 रन की हो गयी है। लंच के समय शमी 67 गेंदों पर 52 रन बनाकर खेल रहे थे जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल है। बुमराह ने नाबाद 30 रन बनाये हैं जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। भारत ने अपनी पहली पारी में 364 रन बनाये थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 391 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी।


पढ़ें- 12वीं कक्षा के छात्र ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की मांग की

भारत ने सुबह छह विकेट पर 181 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा शमी और बुमराह के करिश्माई प्रदर्शन से पहले सत्र में दो विकेट गंवाकर 105 रन जोड़े। इससे इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ गयी जो सुबह ऋषभ पंत को जल्दी आउट करने के बाद बेहतर स्थिति में दिख रहा था। शमी और बुमराह ने तब जिम्मेदारी संभाली जब भारतीय टीम आठ विकेट पर 209 रन बनाकर 200 रन की बढ़त हासिल करने की स्थिति में भी नहीं दिख रही थी। इन दोनों ने जेम्स एंडरसन से लेकर मोईन अली तक के सामने सहजता से बल्लेबाजी की और अपने शॉट से अपने साथी खिलाड़ियों को भी रोमांचित किया। सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि वे बिना किसी दबाव के खेले। ऐसे में शमी के फ्लिक और बुमराह के ड्राइव इंग्लैंड के खिलाड़ियों की पेशानी पर बल डाल रहे थे। इस बीच इन दोनों बल्लेबाजों को जीवनदान भी मिले जिनका उन्होंने फायदा उठाया।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 35,743 लोगों ने दी कोरोना को मात, 478 की मौत, 38,667 नए केस

शमी और बुमराह के प्रत्येक शॉट पर भारतीय खिलाड़ी विशेषकर कप्तान विराट कोहली उछल पड़ते। इन दोनों ने कुछ किताबी शॉट भी लगाये। शमी ने हवा में शॉट खेलने के अपने कौशल का भी अच्छा नमूना पेश किया। धीमी पड़ती पिच पर उन्होंने स्पिनर मोइन अली को निशाने पर रखा। शमी ने इस स्पिनर की लगातार गेंदों पर चौका और मिडविकेट पर 92 मीटर लंबा छक्का जड़कर अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 57 गेंदें खेली। बुमराह ने इसके बाद अपने करियर का पिछला सर्वोच्च स्कोर (28 रन) पार किया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट किस कदर दबाव में थे इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने क्षेत्ररक्षण बिखेर दिया लेकिन इससे भारतीय बल्लेबाजों को ही मदद मिली और उन्होंने आसानी से एक दो रन भी चुराये। सुबह भारतीय टीम का दारोमदार पंत (46 गेंदों पर 22 रन) पर था लेकिन वह एंडरसन की गेंद पर विश्वसनीय चौका जड़ने के बाद ओली रॉबिन्सन (41 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को आसान कैच दे बैठे। उनके साथ कल के दूसरे अविजित बल्लेबाज इशांत शर्मा ने 24 गेंदों पर 16 रन का योगदान दिया। रॉबिन्सन ने उन्हें पगबाधा आउट किया।

 

 
Flowers