दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका की पहली पारी को 157 रन पर समेटा | South Africa put Sri Lanka's first innings at 157 runs

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका की पहली पारी को 157 रन पर समेटा

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका की पहली पारी को 157 रन पर समेटा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : January 3, 2021/2:11 pm IST

जोहानिसबर्ग, तीन जनवरी (एपी) कई खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशानी का सामना कर रही श्रीलंका की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में रविवार को यहां 157 रन पर आल आउट हो गयी।

चाय के विश्राम तक दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 22 रन बना लिये।

एनरिज नोर्जे (56 रन पर छह विकेट) और वियान मुलदर (25 रन पर तीन विकेट) की तेज गेंदबाजी का श्रीलंकाई बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था और पूरी टीम महज 40.3 ओवर ही खेल पायी।

सलामी बल्लेबाज कुशल मेंडिस ने 67 गेंद में 60 रन बनाकर श्रीलंका को अच्छी शुरूआत दिलायी थी। टीम शुरुआती 20 ओवरों के बाद एक विकेट पर 71 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद मुलदर की गेंद पर परेरा के आउट होते ही उनकी पारी बिखर गयी।

बाइस साल के मुलदर ने परेरा को पवेलियन भेजने के बाद उसी ओवर में कुसल मेंडिस (शून्य) और अगले ओवर में लाहिरू तिरिमाने (17) के अहम विकेट झटक कर श्रीलंका को मुश्किल में डाल दिया। लंच के समय टीम ने 24 ओवर में पांच विकेट पर 84 रन बनाये थे। इससे पहले श्रीलंका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन नोर्जे ने कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (दो रन) को विकेट के पीछे कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत दिलायी। उन्होंने दिन के पहले सत्र में पदार्पण कर रहे मिनोद भानुका को भी चलता किया।

नोर्जे ने आखिरी पांच में से चार विकेट लेकर टेस्ट करियर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रहे श्रीलंका को इस मैच के लिए चार बदलाव करने पड़े। टीम इस मुकाबले में बल्लेबाज दिनेश चंदीमल, आलराउंडर धनंजय डिसिल्वा तथा तेज गेंदबाज कासुन रजिता और लाहिरू कुमारा के बिना उतरी।

इनकी जगह तिरिमाने, भानुका, दुसमंत चमीरा और असिता फर्नांडो को अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। बल्लेबाज भानुका के अलावा तेज गेंदबाज फर्नांडो का भी यह पहला टेस्ट मैच है।

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। इस तरह से उसने फिट तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी श्रृंखलाओं को देखकर अंतिम एकादश में नहीं रखा।

एपी आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)