घरेलू परिस्थितियों में पाकिस्तान के सामने दक्षिण अफ्रीका की चुनौती | South Africa's challenge facing Pakistan in home conditions

घरेलू परिस्थितियों में पाकिस्तान के सामने दक्षिण अफ्रीका की चुनौती

घरेलू परिस्थितियों में पाकिस्तान के सामने दक्षिण अफ्रीका की चुनौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : January 25, 2021/10:35 am IST

कराची, 25 जनवरी (एपी) बाबर आजम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार से यहां शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले से इस प्रारूप में कप्तानी का आगाज करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका की टीम 13 वर्षों में पहली बार पाकिस्तान का दौरा कर रही है। इस दौरे पर उसे दो टेस्ट की श्रृंखला के बाद तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भाग लेना है।

आजम को न्यूजीलैंड में ही टीम का नेतृत्व करना था लेकिन अंगूठे में फैक्चार के कारण वह अंतिम 11 में जगह नहीं बना सके और दो मैचों की श्रृंखला को पाकिस्तान ने 2-0 से गंवा दिया।

आजम ने सोमवार को कहा, ‘‘ मैं न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में भाग नहीं ले सका लेकिन मेरे लिए गर्व की बात है कि घरेलू मैदान पर मुझे कप्तानी की शुरूआत करने का मौका मिल रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका एक अच्छी टीम है। आप उन्हें हल्के में नहीं ले सकते हैं, लेकिन परिस्थितियां हमारे अनुकूल है क्योंकि हम में से ज्यातातर खिलाड़ियों ने यहां खेला है।’’

दक्षिण अफ्रीका ने 2007 में पिछली बार पाकिस्तान का दौरा किया था। लाहौर में श्रीलंका की टीम की बस पर 2009 में हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान अपने घरेलू मैचों को संयुक्त अरब अमीरात में खेलता था।

श्रृंखला का दूसरा टेस्ट चार फरवरी से रावलपिंडी में खेला जाएगा। इसके बाद तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला का आयोजन लाहौर में 11 से 14 फरवरी के बीच होगा।

पाकिस्तान की टीम जून (2021) में लंदन में खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से बाहर हो चुकी है जबकि दक्षिण अफ्रीका की संभावनाएं भी बहुत कम है। फाइनल के दो स्थानों के लिए भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड शीर्ष दावेदारों में शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान का रिकार्ड बेहद खराब है टीम 26 में से सिर्फ चार मैचों में जीत दर्ज कर सकी है जबकि उसे 15 में हार का सामना करना पड़ा है।

दौरे पर आये दक्षिण अफ्रीका के किसी खिलाड़ी को पाकिस्तान में टेस्ट मैच खेलने का अनुभव नहीं है।

यहां पहुंचने के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने कहा था, ‘‘ पाकिस्तान की टीम कड़ी चुनौती पेश करेगी। हमारे लिए सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाना होगा। ’’

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)