श्रीनू , सुधा की नजरें नयी दिल्ली मैराथन में ओलंपिक क्वालीफिकेशन हासिल करने पर

श्रीनू , सुधा की नजरें नयी दिल्ली मैराथन में ओलंपिक क्वालीफिकेशन हासिल करने पर

  •  
  • Publish Date - March 6, 2021 / 01:58 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:07 PM IST

नयी दिल्ली, छह मार्च (भाषा) भारत के शीर्ष धावक श्रीनू बुगाथा और सुधा सिंह रविवार (सात मार्च) को यहां होने वाले एजिस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस नयी दिल्ली मैराथन के छठे सत्र में तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करेंगे।

आंध्र प्रदेश के किसान परिवार से तालुक रखने वाले श्रीनू बुगाथा ने शनिवार को यहां कहा कि वह अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए यह ओलंपिक मानक समय दो घंटे 11 मिनट और 30 सेकेंड से कम समय में मैराथन पूरा करने की कोशिश करेंगे।

पुणे में ‘आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स’ में प्रशिक्षण लेने वाले इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘महामारी के कारण मैं कुछ अवसरों से चूक गया था, लेकिन मैंने इस वर्ष अपना सर्वश्रेष्ठ दो घंटा 18 मिनट और 36 सेकेंड दर्ज किया है, जिससे मुझे योग्यता मानदंडों (क्वालीफाईं नार्म्स) को प्राप्त करने का विश्वास मिला है।’’

एशियाई खेलें में 3,000 स्टीपलचेज की पूर्व स्वर्ण पदक विजेता सुधा सिंह ने यह भी कहा कि वह भारतीय टीम में शामिल होने के लिए ओपी जैयशा द्वारा दर्ज दो घंटे 30 मिनट के राष्ट्रीय मैराथन रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लक्ष्य के साथ दौड़ेंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि मैंने पिछले एक साल में कड़ी मेहनत की है और मैं कल ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की पूरी कोशिश करूंगी।’’

इस मौके पर खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने हाल ही में प्रतिष्ठित पद्म श्री से सम्मानित, अर्जुन पुरस्कार विजेता सुधा को उनकी उपलब्धि के लिए सम्मानित किया।

इन दोनों के अलावा पुरुषों में ज्योतिपाल सिंह (गत चैंपियन), बहादुर सिंह धोनी, हेतराम और नितेंद्र सिंह रावत और महिलाओं में ज्योति सिंह गावटे , जिग्म डोलमा, और टेटसन डोलकर सहित भारत के कई शीर्ष धावक इस मैराथन में शामिल होंगे।

भारतीय एथलेटिक्स संघ और ‘फिट इंडिया’ के तत्वावधान में एनईबी स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित नयी दिल्ली मैराथन में 1,000 से अधिक एथलीटों के बीच मुकाबला होगा। जिसका आयोजन कोविड-19 मानकों के तहत किया जाएगा।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता