रेप के आरोपी क्रिकेटर को नहीं मिली जमानत, क्रिकेट बोर्ड पहले ही कर चुका है निलंबित |

रेप के आरोपी क्रिकेटर को नहीं मिली जमानत, क्रिकेट बोर्ड पहले ही कर चुका है निलंबित

‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ की रिपोर्ट के अनुसार सुनवाई में वर्चुअल उपस्थिति के दौरान गुणतिलका को हथकड़ी पहनाई गई थी। उसने सफेद रंग की टीशर्ट और नीली जींस पहन रखी थी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : November 7, 2022/3:17 pm IST

Gunathilaka denied bail by Sydney court: सिडनी/कोलंबो, 7 नवंबर ।  सिडनी की एक स्थानीय अदालत ने श्रीलंका के क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका को एक महिला के यौन उत्पीड़न के मामले में सोमवार को जमानत देने से इनकार कर दिया जबकि उसके देश के क्रिकेट बोर्ड ने उसे तुरंत प्रभाव से सभी तरह की क्रिकेट से निलंबित कर दिया।

इकतीस वर्ष के गुणतिलका को श्रीलंका टीम के आस्ट्रेलिया से रवाना होने से ठीक पहले रविवार को तड़के गिरफ्तार किया गया था। उसने स्थानीय अदालत के सरी हिल्स विभाग में एक वीडियो लिंक के जरिए सुनवाई में भाग लिया।

‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ की रिपोर्ट के अनुसार सुनवाई में वर्चुअल उपस्थिति के दौरान गुणतिलका को हथकड़ी पहनाई गई थी। उसने सफेद रंग की टीशर्ट और नीली जींस पहन रखी थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उसके वकील आनंद अमरनाथ ने सुनवाई के दौरान जमानत की अर्जी दी थी लेकिन मजिस्ट्रेट रॉबर्ट विलियम्स ने जमानत देने से इनकार कर दिया।

read more: Google Pay पेमेंट के लिए से अधिकृत नहीं…RBI ने हाईकोर्ट को दी जानकारी? जानिए क्या है वायरल दावे की सच्चाई

रिपोर्ट में अमरनाथ के हवाले से कहा गया है,‘‘ निश्चित तौर पर हम सुप्रीम कोर्ट में याचिका डालने पर विचार कर रहे हैं और यह जितना संभव हो उतनी जल्दी किया जाएगा। निश्चित तौर पर वह निराश होगा।’’

श्रीलंका की टीम शनिवार को टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद गुणतिलका के बिना स्वदेश रवाना हो गई थी।

अमरनाथ ने कहा की वह जानते हैं कि उनकी टीम के कुछ अधिकारी अभी ऑस्ट्रेलिया में हैं।

कोलंबो में श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने इस क्रिकेटर को निलंबित कर दिया। देश की सरकार ने श्रीलंका क्रिकेट को इस घटना की जांच शुरू करने के निर्देश दिए थे।

श्रीलंका क्रिकेट ने बयान में कहा,‘‘श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) की कार्यकारी समिति ने राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी धनुष्का गुणतिलका को तुरंत प्रभाव से सभी तरह की क्रिकेट से निलंबित करने का फैसला किया है तथा चयन के लिए उसके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा। गुणतिलका के ऑस्ट्रेलिया में एक महिला के यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद बोर्ड ने यह फैसला किया।’’

बोर्ड ने आगे कहा,‘‘ इसके अलावा श्रीलंका क्रिकेट इस कथित अपराध की जांच करने के लिए जरूरी कदम उठाएगा तथा ऑस्ट्रेलिया में अदालती मामले में उक्त खिलाड़ी के दोषी पाए जाने पर उसे दंडित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।’’

read more: उपचुनाव में हार के लिए अब कौन सा नया बहाना बनाएगी सपा: मायावती

एसएलसी ने कहा कि वह किसी खिलाड़ी के इस तरह के आचरण के मामले में शून्य सहिष्णुता की नीति अपनाता है तथा वह इस घटना की निष्पक्ष जांच के लिए ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों की हर संभव मदद करेगा।

बाएं हाथ का बल्लेबाज गुणतिलका पहले दौर में नामीबिया के खिलाफ खेला था और वह खाता खोले बिना आउट हो गया था। इसके बाद वह चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गया था। श्रीलंकाई टीम ने सुपर 12 चरण के लिये क्वालीफाई किया लेकिन गुप एक में चौथे स्थान पर रही।

स्थानीय मीडिया के अनुसार गुणतिलका और महिला ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए पिछले कई दिनों से एक दूसरे के संपर्क में थे।

गुणतिलका का विवादों से पुराना नाता रहा है। इससे पहले 2021 में इंग्लैंड दौरे में अपने साथी कुसाल मेंडिस और निरोशन डिकवेला के साथ टीम के जैव सुरक्षित वातावरण का उल्लंघन करने के कारण श्रीलंका बोर्ड ने उसे एक साल के लिए निलंबित कर दिया था।

बोर्ड ने 2018 में भी टीम के नियमों का उल्लंघन करने पर छह माह के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। उसी वर्ष गुणतिलका को निलंबन झेलना पड़ा था क्योंकि उसके एक अज्ञात दोस्त पर नार्वे की महिला के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा था।

बोर्ड ने 2017 में भी अभ्यास सत्र में नहीं आने और एक मैच के लिए क्रिकेट के अपने सामान के बिना पहुंचने पर गुणतिलका को सीमित ओवरों के छह मैचों के लिए निलंबित कर दिया था। गुणतिलका ने श्रीलंका की तरफ से आठ टेस्ट, 47 वनडे और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

read more: