T20 World Cup: India can still reach the semi-finals, if this miracle happens

T20 World Cup: अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत, अगर हो जाए ये चमत्कार, जानिए क्या हैं ताजा समीकरण

T20 World Cup: India can still reach the semi-finals, if this miracle happens

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : November 1, 2021/4:32 pm IST

नई दिल्लीःIndia can still reach the semi-finals टी-20 विश्वकप में भारत को एक के बाद एक लगातार हार झेलनी पड़ रही। पाकिस्तान से हार मिलने के बाद अब टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से भी हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद अब भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह कठिन होती जा रही है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को अपने सभी मैचों को बड़े अंतर से जीतना होगा।

India can still reach the semi-finals इसके साथ ही दूसरे टीमों के परिणाम पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। तो चलिए जानते है कि भारत कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। यदि भारत दूसरे ग्रुप में भारत अपने बाकी तीनों मैच जीत लेगा। साथ ही न्यूजीलैंड भी स्कॉटलैंड और नामीबिया को हरा देगा। सभी समीकरण इसी आधार पर दिए गए हैं।

read more : ‘पिता को ऊपर पहुंचा दूं…अल्लाह ने दिया था आदेश’ मां की हत्या के बाद बेटे ने अपने पिता को भी उतारा मौत के घाट
1. India can still reach the semi-finals अगर भारतीय टीम अपने बाकी तीनों मैचों में बड़ी जीत हासिल करती है और न्यूजीलैंड करीबी मैच में अफगानिस्तान से हार जाता है, तब भारत का रन रेट बेहतर होने पर उसे सेमीफाइनल में जगह मिल सकती है। ऐसी स्थिति में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के छह अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। मौजूदा समय में भारत का नेट रन रेट -1.609 का है और दो मैचों में दो हार के बाद कोई अंक नहीं है। वहीं न्यूजीलैंड का रन रेट +0.765 और अफगानिस्तान का रन रेट +3.097 का है। अगर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो लीग मैचों के खत्म होने पर उसे अपना रन रेट इन दोनों टीमों से बेहतर करना होगा।

read more  : शादी के 15 दिन पहले दोस्त की गर्लफ्रेंड के साथ भागा दूल्हा, 6 सालों से दूल्हन के साथ रिलेशन में था युवक, जानिए क्या है पूरा मामला

2. अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड से हार जाता है तो भारत के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे और न्यूजीलैंड अपने बाकी दोनों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ सेमीफाइल में पहुंच जाएगा। इस स्थिति में रन रेट का भी कोई असर नहीं होगा। भारत के छह अंक रहेंगे और अफगानिस्तान के चार अंक रहेंगे। ये दोनों टीमें सेमीफाइनल से बाहर हो जाएंगी।

3. अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराता है और भारत से हार भी जाता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। इस स्थिति में भी भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के छह अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर अफगान टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना पहले ही तय हो चुका है।

read more : पूरे देश में पहले नम्बर पर ट्रेंड हुआ ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’, एक दूसरे को लोग दे रहे राज्य स्थापना दिवस की बधाई

दूसरे नंबर पर रहे तो दूसरे ग्रुप की टॉप टीम से भिड़ना होगा
भारत के दूसरे स्थान पर रहने पर उन्हें ग्रुप-1 की टॉप पर रहने वाली टीम से भिड़ना होगा। ग्रुप-1 में इंग्लैंड इसकी प्रबल दावेदार है। इस टीम का पहले नंबर पर रहना तय माना जा रहा है। इंग्लैंड अब तक अपने तीनों मैच जीत चुका है और दो बार बड़े अंतर से जीत हासिल की है। अब सिर्फ दक्षिण अफ्रीका ही इंग्लैंड को चुनौती दे सकता है। भारत इंग्लैंड को वार्म अप मैच में हरा चुका है। ऐसे में टीम एकबार फिर उन्हें हराकर फाइनल में जगह बना सकती है।