Team India Fast Bowler Jhulan Goswami will Quit From Cricket From Tomorrow

टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज का आखिरी मैच, कल मैदान से होगी विदाई

टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज का आखिरी मैच, कल मैदान से होगी विदाई! Team India Fast Bowler Jhulan Goswami will Quit From Cricket From Tomorrow

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : September 17, 2022/1:04 pm IST

होव: Team India Fast Bowler Jhulan Goswami  खेल के सबसे छोटे प्रारूप में लचर प्रदर्शन करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अगर अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को जीत के साथ विदाई देनी है तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला में खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। भारत के लिए टी20 श्रृंखला अच्छी नहीं रही जिसमें उसने विशेष रूप से बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में खराब प्रदर्शन किया। इंग्लैंड की चोटिल कप्तान हीथर नाइट सहित तीन खिलाड़ी इस श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे और ऐसे में भारत के पास इंग्लैंड को उसकी धरती पर हराने का अच्छा मौका होगा।

Read More: PM Modi Live: 72th जन्मदिन पर स्व सहायता समूह की बहनों से संवाद, मोदी बोले-मेरी एक मां ने नहीं आज मुझे लाखों माताओं ने दिया आशीर्वाद 

Team India Fast Bowler Jhulan Goswami  भारत के मध्यक्रम की समस्या लंबे समय से बनी हुई है और इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों में भी टीम प्रबंधन इसका समाधान नहीं ढूंढ पाया। डी हेमलता को मध्यक्रम में आजमाया गया लेकिन वह प्रभाव नहीं छोड़ पाई। जेमिमा रोड्रिग्स को भले ही टीम में लिया गया है लेकिन उनकी फिटनेस पर सवालिया निशान लगा हुआ है। वह चोटिल होने के कारण ‘द हंड्रेड’ प्रतियोगिता से हट गई थी।

Read More: कहीं आप भी तो नहीं खरीदते इस ठेले वाले से सब्जी? सब्जियों में पेशाब करके बेचता है लोगों को, यकीन न हो तो देखें वीडियो

टी20 टीम से बाहर की गई यास्तिका भाटिया पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा। भारतीय बल्लेबाजी जहां स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर पर निर्भर रहेगी वहीं सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी। झूलन इस श्रृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगी। वह इस श्रृंखला को यादगार बनाने की कोशिश करेगी लेकिन भारत के तेज गेंदबाजी विभाग की अन्य सदस्य प्रभावशाली प्रदर्शन करने में असफल रही हैं। हाल में रेणुका सिंह ने कुछ उम्मीद जगाई है लेकिन भारत अब भी स्पिनरों पर अधिक निर्भर है।

Read More: युवक की मौत पर परिजनों ने किया चक्का जाम, पुलिस पर आरोप लगाते हुए किया ये काम

पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा अपने प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह बनाने की हकदार हैं, लेकिन सवाल उठता है कि क्या अंतिम एकादश में विशेषज्ञों के बजाय तीन ऑलराउंडर को रखना सही विकल्प होगा। यह श्रृंखला आईसीसी वनडे महिला चैंपियनशिप का हिस्सा होगी जिससे 2025 में होने वाले विश्वकप के क्वालीफायर का फैसला किया जाएगा। जहां तक इंग्लैंड का सवाल है तो नाइट की अनुपस्थिति में एमी जोन्स टीम की अगुवाई करेंगी। टी20 श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने वाली एलिस कैप्सी और फ्रेया केम्प को पहली बार वनडे टीम में जगह दी गई है।

Read More: PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी ने पहली बार जन्मदिन पर नहीं लिया मां का आशीर्वाद, आखिर क्या हो सकती है वजह 

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, सबिनेनी मेघना, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, दयालन हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, झूलन गोस्वामी, जेमिमा रोड्रिग्स।

इंग्लैंड: एमी जोन्स, टैमी ब्यूमोंट, लॉरेन बेल, मैया बाउचर, एलिस कैप्सी, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, एलिस डेविडसन रिचर्ड्स, चार्ली डीन, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, फ्रेया केम्प, इस्सी वोंग, डैनी वाइट। मैच भारतीय समयानुसार तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक