These players get retirement from IPL

बड़ी खबर! क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहे हैं 4 प्लेयर, IPL में भी नहीं दिखाई देंगे ये खिलाड़ी, जानें वजह…

These players get retirement from IPL इन 4 दिग्गजों ने इस साल IPL को कह दिया अलविदा, IPL में नजर नहीं आएंगे ये दिग्गज खिलाड़ी

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 02:56 PM IST, Published Date : December 16, 2022/7:34 pm IST

These players get retirement from IPL: भारत की आकर्षक टी20 प्रतियोगिता, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने 2008 में अपनी स्थापना के बाद क्रिकेट से प्रेम करने वाले सभी वैश्विक दर्शकों को आकर्षित किया है। शीर्ष स्तर की इस लीग ने युवाओं को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेलने के लिए एक मंच प्रदान किया। अनुभव हासिल करने के लिए लीग ने यहां स्थानीय क्रिकेटरों की मदद की, वहीं विदेशी खिलाड़ियों को भी इस लीग से काफी लाभ पहुंचा। इस कैश-रिच लीग में खेलने वाले कई खिलाड़ियों में कुछ ऐसे भी हैं, जिन्होंने इस साल 2022 में परिस्थितियों के कारण संन्यास की घोषणा की है।

2022 में आईपीएल से संन्यास लेने वाले 4 खिलाड़ियों की सूची

1. रॉबिन उथप्पा

These players get retirement from IPL: भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने सितंबर 2022 में भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। दाएं हाथ इस बल्लेबाज ने 2007 में टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया और इसी के साथ उन्होंने कुछ आईपीएल खिताब भी जीते हैं।

उथप्पा ने आईपीएल में अपने कार्यकाल के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स और पुणे वारियर्स इंडिया जैसी फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज 2021 में आईपीएल विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हिस्सा रहा।

उन्होंने चेन्नई फ्रेंचाइजी के साथ दो सत्र बिताए और 16 मैचों में 345 रन बनाए, जिसमें उनकी पूर्व टीम केकेआर के खिलाफ आईपीएल 2021 के फाइनल में एक महत्वपूर्ण पारी भी शामिल है। उथप्पा के नाम दो आईपीएल खिताब हैं, एक 2014 में केकेआर के साथ और 2021 सीएसके के साथ।

2. ड्वेन ब्रावो

These players get retirement from IPL: ड्वेन ब्रावो यहां अपने दमदार खेल के चलते आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक बने, वहीं वह मैदान में अपने अलग अंदाज से सर्वकालिक महान मनोरंजनकर्ता के तौर पर भी फैंस ने पहचाना। चाहे वह उनके गाने हों या मैदान पर उनका डांस, ब्रावो ने प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए क्रिकेट के साथ-साथ सब कुछ किया।

वेस्टइंडिज के इस ऑलराउंडर ने अपने करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की, जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने उनकी सेवाएं लीं। आईपीएल के 14 सीजन खेलने के बाद, वह 183 विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के बने इसके अलावा, उन्होंने तीन बार आईपीएल खिताब और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ एक बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता है। अब, वह सीएसके में गेंदबाजी कोच का पद संभालेंगे।

3. सुरेश रैना

These players get retirement from IPL: आईपीएल में सर्वकालिक दिग्गजों में से एक, सुरेश रैना ने इस साल आईपीएल से बाहर होने की घोषणा की।’मिस्टर आईपीएल’ के नाम से मशहूर रैना सीएसके टीम के साथ अपने कार्यकाल के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

2021 सीजन में यहां उन्हें सीएसके ने बैंच पर बिठाकर रखा , तो वहीं आईपीएल 2022 के लिए मेगा-नीलामी में भी नहीं बिके। जिसके बाद, बल्लेबाज ने कुछ महीने बाद अपने आईपीएल से संन्यास की घोषणा करने का फैसला किया।

अपने लंबे और शानदार करियर में, रैना ने 205 मैचों में 39 अर्धशतक और एक शतक के साथ 5528 रन बनाए। उन्होंने अपने आईपीएल करियर के दौरान चेन्नई की पीली जर्सी पहनकर चार खिताब भी जीते।

4. कीरोन पोलार्ड

These players get retirement from IPL: पोलार्ड ने अपने पूरे आईपीएल करियर में सिर्फ एक पक्ष का प्रतिनिधित्व किया है और वह है मुंबई इंडियंस। एक विस्फोटक बल्लेबाज होने के नाते, पोलार्ड ने खेल को खत्म करने की कला में महारत हासिल की और खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक बन गए। पोलार्ड ने आईपीएल 2023 खिलाड़ियों की रिटेंशन सूची की आधिकारिक घोषणा से ठीक पहले संन्यास लेने की घोषणा की।

अच्छे रिफ्लेक्स के साथ मैदान पर पोलार्ड अपने क्षेत्ररक्षण कौशल के मामले में भी शानदार थे। इस ऑलराउंडर ने मुंबई फ्रेंचाइजी के लिए 2010 में अपनी शुरुआत के बाद से 189 मैचों में 3,412 आईपीएल रन बनाए हैं।

पोलार्ड ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में पांच बार आईपीएल और 2011 और 2013 में चैंपियंस लीग जीती। पोलार्ड अब मुंबई इंडियंस में कोच की भूमिक निभाते हुए नजर आएंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें