भारोत्तोलक मीराबाई ओलंपिक से पहले पेरिस में करेंगी अभ्यास |

भारोत्तोलक मीराबाई ओलंपिक से पहले पेरिस में करेंगी अभ्यास

भारोत्तोलक मीराबाई ओलंपिक से पहले पेरिस में करेंगी अभ्यास

:   Modified Date:  March 11, 2024 / 05:43 PM IST, Published Date : March 11, 2024/5:43 pm IST

नयी दिल्ली, 11 मार्च (भाषा) पूर्व विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू के ओलंपिक खेलों से पहले पेरिस में अभ्यास करने के प्रस्ताव को भारत सरकार ने सोमवार को मंजूरी दे दी।

केन्द्रीय  खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) के एक बयान के अनुसार तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पेरिस के ला फेर्टे-मिलन में एक महीने तक अभ्यास करेंगी। इस दौरान वह मौसम के अनुकूल ढलने के साथ ओलंपिक की तैयारियों को पुख्ता करेंगी।

इस 29 साल की भारोत्तोलक के साथ दो कोच और एक फिजियोथेरेपिस्ट भी होंगे। सरकार ‘टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स)’ के तहत 49 किग्रा भार वर्ग में चुनौती पेश करने वाली मीराबाई और उनके सहयोगियों के हवाई टिकट, वीजा शुल्क, आवास, भोजन, प्रशिक्षण, स्थानीय परिवहन और चिकित्सा बीमा सहित अन्य खर्चों का वहन करेगी।  

मिशन ओलंपिक सेल ने घुड़सवार अनूश अग्रवाला के आठ प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने और घोड़ों के लिए उपकरण खरीदने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी।

उन्होंने बताया, ‘‘ टॉप्स उनके और उनके कोच के आवास, प्रवेश शुल्क, दो घोड़ों के चारे की लागत, कोच की फीस और घोड़े की देखभाल की लागत सहित अन्य खर्चों का वहन करेगा।’’

जुडोका अस्मिता डे और निशानेबाज अर्जुन सिंह चीमा की वित्तीय सहायता के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी गई।

बयान में कहा गया, ‘‘एमओसी ने ऑस्ट्रिया ग्रां प्री में भाग लेने के लिए जुडोका अस्मिता डे और आईएसएएस डॉर्टमुंड प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए निशानेबाज अर्जुन सिंह चीमा के वित्तीय सहायता के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी।’’

शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल के दो अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के साथ-साथ उनके सहयोगी स्टाफ के खर्च के लिए वित्तीय सहायता की मांग को भी एमओसी द्वारा मंजूरी दे दी गई।

बयान में कहा गया है, ‘‘बैठक के दौरान एमओसी द्वारा अनुमोदित अन्य प्रस्तावों में बैडमिंटन खिलाड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी के लिए वीडियो विश्लेषक की नियुक्ति के लिए वित्तीय सहायता, भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगा के फिजियोथेरेपिस्ट के अनुबंध का विस्तार और ट्रैक एथलीट अमोज जैकब को उपकरण खरीदने के लिए वित्तीय सहायता शामिल है।’’

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)