IND vs AUS World Cup 2023 : आज से शुरू हो रहा टीम इंडिया का मिशन वर्ल्ड कप, हेड-टू-हेड में भारी है कंगारुओं का पलड़ा

IND vs AUS World Cup 2023 :  भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम चेन्नई में चौथी बार आमने-सामने होगी। आइए जानते हैं इस महामुकाबले से पहले दोनों टीमों के

  •  
  • Publish Date - October 8, 2023 / 01:14 PM IST,
    Updated On - October 8, 2023 / 01:14 PM IST

नई दिल्ली : IND vs AUS World Cup 2023 :  इंडियन क्रिकेट टीम रविवार को पांच बार के विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया का यह महामुकाबला चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस मैच को जीतकर बेहतर शुरुआत करना चाहेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम चेन्नई में चौथी बार आमने-सामने होगी। आइए जानते हैं इस महामुकाबले से पहले दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड के बारे में।

यह भी पढ़ें : IND Vs Aus Match Live: रद्द हो सकता है आज का मैच, बारिश डाल सकती है खलल, जानिए कैसा है मौसम

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

बता दें कि वनडे विश्व कप के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 12 मैच खेले गए हैं। इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने आठ बार जीत दर्ज की है। वहीं, भारतीय टीम ने चार बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को साल 1983, 1987, 2011 और 2019 में शिकस्त दी है। बता दें कि साल 2011 में भारत में ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था।

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड वनडे रिकॉर्ड्स

IND vs AUS World Cup 2023 :  वनडे में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो यहां भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है। बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक 149 मैच खेले गए हैं जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 83 जबकि भारत ने 56 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं, 10 मुकाबले में कोई परिणाम नहीं निकल सका है। बता दें कि पिछले महीने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की श्रृंखला खेली गई थी जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2–1 से हराया था।

यह भी पढ़ें : IND vs AUS World Cup 2023 : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाल मचाएंगे हिटमैन, तीन शॉट लगाते ही अपने नाम करेंगे ये बड़ा रिकॉर्ड 

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चेपॉक हेड टू हेड

दूसरी ओर अगर हम चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच की बात करें तो यहां दोनों टीमों के बीच कुल 3 मैच खेले गए हैं। चेपॉक के इस मैदान में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला 1987 के विश्व कप में हुआ था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने एक रन से जीत दर्ज की थी। उसके बाद साल 2017 में टीम इंडिया ने मुकाबला को 26 रन से जीता था। जबकि अंतिम बार इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 21 रन से हराया था।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp