WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का शेड्यूल जारी, ICC ने बताया इस मैदान पर होगा फाइनल मुकाबला

WTC Final: द ओवल ने 100 से अधिक टेस्ट मैच की मेजबानी की है और जून में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका की शीर्ष दो टीम यहां आमने सामने होंगी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल टेस्ट कैलेंडर का शीर्ष मुकाबला है।

  •  
  • Publish Date - February 8, 2023 / 06:01 PM IST,
    Updated On - February 8, 2023 / 06:01 PM IST

World Test Championship Final: ICC ने बुधवार को पुष्टि कर दी कि कि शीर्ष दो टेस्ट टीम के बीच दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल सात से 11 जून तक द ओवल में खेला जाएगा। 12 जून रिजर्व दिन होगा। द ओवल ने 100 से अधिक टेस्ट मैच की मेजबानी की है और जून में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका की शीर्ष दो टीम यहां आमने सामने होंगी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल टेस्ट कैलेंडर का शीर्ष मुकाबला है।

ऑस्ट्रेलिया टॉप पर

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शीर्ष दो टीम का फैसला दो साल में 24 सीरीज और 61 टेस्ट मैच खेलने के बाद होगा। फाइनल खेलने वाली शीर्ष दो टीम का फैसला अभी नहीं हुआ है लेकिन अगले कुछ हफ्तों में कई महत्वपूर्ण मुकाबले होने हैं जिनसे शीर्ष दो टीम का फैसला हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया अभी अंक तालिका में शीर्ष पर चल रहा है जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। ये दोनों टीम गुरुवार से नागपुर में चार टेस्ट की सीरीज खेलेंगी।

अभी छह टीम के पास फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका है। शीर्ष दो टीम को तीसरे स्थान पर चल रहे श्रीलंका और चौथे स्थान पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका से कड़ी टक्कर मिलेगी। दक्षिण अफ्रीका को फरवरी और मार्च में गत टेस्ट चैंपियनशिप चैंपियन न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की दो सीरीज खेलनी हैं।

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह सुनिश्चित करने की संभावना पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा, ‘विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने की संभावना ने पिछले कुछ वर्षों में हमें काफी प्रेरित किया है विशेषकर पिछली बार ओवर गति के कारण चूकने के बाद।’

पिछली बार फाइनल में था भारत

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा लगातार दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने को लेकर उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, ‘विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारतीय टीम की अगुआई करना विशेष होगा। हमने टीम के रूप में प्रगति और विकास किया है और जून में ओवल में हमारे पास मेस (विश्व चैंपियनशिप गदा) उठाने का मौका होगा लेकिन हमें पता है कि हमें पहले ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम से निपटना होगा। उम्मीद करता हूं कि हम इतिहास बनाएंगे।’