यश धुल का अर्धशतक, शेष भारत ने बनाये 484 रन |

यश धुल का अर्धशतक, शेष भारत ने बनाये 484 रन

यश धुल का अर्धशतक, शेष भारत ने बनाये 484 रन

:   Modified Date:  March 2, 2023 / 07:21 PM IST, Published Date : March 2, 2023/7:21 pm IST

ग्वालियर, दो मार्च (भाषा) यश धुल की तेज अर्धशतकीय पारी से शेष भारत ने गुरूवार को यहां ईरानी ट्राफी क्रिकेट मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 484 रन का स्कोर खड़ा किया जिसके बाद फिट हुए नवदीप सैनी ने अपने तेज तर्रार पहले स्पैल से मध्य प्रदेश के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया।

सैनी (15 रन देकर दो विकेट) अच्छी लय में दिखे और उन्हें निर्जीव पिच से थोड़ी मदद मिली जिससे उन्होंने मध्य प्रदेश को दो झटके दिये। पर यश दूबे (नाबाद 53 रन) और हर्ष गवली (नाबाद 47 रन) के बीच चौथे विकेट के लिये 97 रन की नाबाद साझेदारी से मध्य प्रदेश की टीम स्टंप तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 112 रन बना चुकी है।

ईरानी कप जैसे मैच में राष्ट्रीय चयनकर्ता आमतौर पर सिर्फ संख्या ही नहीं देखते बल्कि विशेष खिलाड़ी को विशेष उद्देश्य के लिये देखते हैं।

सैनी पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पूरे रणजी सत्र में नहीं खेल पाये थे जिससे उन्हें एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) में रिहैब प्रक्रिया से गुजरना पड़ा।

दिन के दूसरे सत्र में उन्हें गेंदबाजी पर लगाया गया और उन्होंने अपनी रफ्तार और ‘मूवमेंट’ से मध्य प्रदेश के बल्लेबाजों को परेशान किया।

बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार (27 रन देकर एक विकेट) ने शेष भारत को पहला विकेट दिलाया, उनकी कोण लेती गेंद पदार्पण कर रहे अरहम अकील (शून्य) को आउट कर गयी। अकील विकेट के पीछे कैच आउट हुए।

सैनी ने फिर अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान किया। मध्य प्रदेश के कप्तान हिमांशु मंत्री ऐसी ही एक गेंद पर दूसरी स्लिप में धुल को कैच दे बैठे।

शुभम शर्मा (04) ने एक चौका लगाया लेकिन वह सैनी के खिलाफ खेलते हुए सहज नहीं दिखे और उनकी गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

लेकिन जैसे जैसे गेंद पुरानी होने लगी, दूबे और गवली को अन्य गेंदबाजों का सामना करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिल रही लेकिन मध्य प्रदेश के इन दोनों बल्लेबाजों के पास ऐसे शॉट नहीं थे जैसे यशस्वी जायसवाल और अभिमन्यु ईश्वरन के पास थे।

मध्य गति के गेंदबाज अतीत सेठ ने काफी लूज गेंद फेंकी और इतने प्रभावी नहीं दिखे। भारत ए के बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार भी मध्य प्रदेश के बल्लेबाजों को परेशानी में नहीं ला सके।

दिन के अंतिम सत्र में शेष भारत कोई विकेट नहीं झटक सकी लेकिन टीम पहली पारी की बढ़त हासिल करने की दावेदार लग रही है क्योंकि मध्य प्रदेश को अब भी 373 रन बनाने हैं।

इससे पहले केवल धुल ने ही सकारात्मक बल्लेबाजी करते हुए 71 गेंद में 55 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके जड़े थे।

पर शेष भारत के बल्लेबाजों ने पहले दिन जो दबदबा दिखाया था, वे इसे दूसरे दिन नहीं दिखा सके और उन्होंने 107 रन पर सात विकेट गंवा दिये।

भाषा नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)