अभाव को परास्त कर मेनका ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, बारहवीं में जिले में पहला स्थान, अब IBC24 ने दिया स्वर्णशारदा स्कॉलरशिप |

अभाव को परास्त कर मेनका ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, बारहवीं में जिले में पहला स्थान, अब IBC24 ने दिया स्वर्णशारदा स्कॉलरशिप

IBC24 Swarna Sharda scholarship 2023:

Edited By :   Modified Date:  July 31, 2023 / 06:29 PM IST, Published Date : July 31, 2023/6:29 pm IST

IBC24 Swarna Sharda scholarship 2023: सरगुजा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बारहवीं की परीक्षा में राज्य के सरगुजा जिले की दो बेटियों ने बराबरी के अंक लेकर पहला स्थान हासिल किया है। पहली बेटी है मेनका सिंह जिसने बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में 91 प्रतिशत अंक लेकर जिले का नाम रौशन किया है। मेनका की कहानी भी संघर्षों से भरी पड़ी है। मेनका सिंह ने बारहवीं में वाणिज्य विषय के साथ पढ़ाई की है और 91.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किये वह भी बिना किसी कोचिंग के।

मेनका की माँ इंदु सिंह एक सिंगल पैरेंट के रूप में अपने दो बच्चो को उच्च शिक्षा देने में कोई कोर कसर नही छोड़ती। इंदु समूह से जुड़कर कुछ थोड़ा बहुत कमा लेती है। मेनका ने अपनी पढ़ाई शहर के विक्टोरिया पब्लिक स्कूल से की है। घर का खर्च केवल माँ इंदु सिंह के बल पर चलता है और आमदनी नियमित ना होने के कारण कई बार उसकी फीस समय पर जमा नहीं होती थी। स्कूल जाने के लिए मेनका के पास साइकल तक नहीं होती थी इसलिए वह घर से स्कूल तक का सफर पैदल ही तय करती थी।

read more: #SwarnaSharda2023: माँ और पिता की प्रेरणा ने दिखाया कामयाबी का रास्ता, अब चार्टर्ड एकाउंटेंट बनना चाहती है प्रिया..

पढ़ने में होशियार मेनका की मदद स्कूल ने हमेशा की और बदले में मेनका ने भी जिले में अव्वल आकर स्कूल और माँ के साथ नाना नानी का नाम भी रौशन कर दिया। मेनका को पढ़ाई केअलावा पेंटिंग का भी काफी शौक है।आगे चलकर मेनका आईएएस अफसर बनना चाहती है। आईबीसी 24 द्वारा स्थापित स्वर्णशारदा स्कॉलरशिप मिलने से मेनका बहुत खुश है क्योंकि यह राशि उसके आगे की पढ़ाई में बहुत काम आएगी।

read more: प्रदेश में एक साथ 34 IPS अधिकारियों के तबादले, कई जिलों के SP बदले गए..देखें लिस्ट 

गौरतलब है कि IBC24 समाचार चैनल की ओर से हर साल जिले की टॉपर बेटियों को दी जाने वाली स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप को लेकर कार्यक्रम सोमवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विशेष रूप से उपस्थित रहे और उन्होने इन बेटियों को अपने हाथो से सम्मान देकर सम्मानित किया। इस वर्ष प्रदेश के 33 जिलों की 36 टॉपर्स बेटियों ने सीजी बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं। आईबीसी-24 की ओर से दी जाने वाली स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप के तहत 50 हजार की सम्मान राशि इन बच्चियों को प्रदान की गई है। इनके साथ ही स्टेट टॉपर और संभाग टॉपर्स को भी स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप प्रदान की गई है।