T20 WC: एक मैच पर 3 टीमों की किस्मत लगी दांव पर, AFG Vs NZ के नतीजे से क्या होगा? यहां देखें | T20 WC: The fate of 3 teams is at stake in a match, what will be the outcome of AFG Vs NZ? see here

T20 WC: एक मैच पर 3 टीमों की किस्मत लगी दांव पर, AFG Vs NZ के नतीजे से क्या होगा? यहां देखें

T20 WC: एक मैच पर 3 टीमों की किस्मत लगी दांव पर, AFG Vs NZ के नतीजे से क्या होगा? यहां देखें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : November 7, 2021/12:48 pm IST

nz vs afg t20 world cup 2021

अबु धाबी, 07 नवंबर 2021। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बेहद अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना आज अफगानिस्तान से होगा। अबु धाबी में होने वाले इस मैच पर करोड़ों भारतीय फैंस की उम्मीदें टिकी हुई हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है, अब क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान ग्रुप-2 की ओर जाता है, जहां पाकिस्तान की टीम लगातार चार मैचों में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी है, ऐसे में दूसरे ग्रुप से दूसरे सेमीफाइनलिस्ट का फैसला होना बाकी है।

न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में इन दोनों टीमों के अलावा भारतीय टीम का भी भविष्य टिका हुआ है, इस नतीजे से निकलने वाले परिणाम क्या होंगे यहां देखिए

read more: चेन्नई में बारिश के कारण दो जलाशयों से छोड़ा जाएगा पानी, बाढ़ की चेतावनी जारी

न्यूजीलैंड जीता तो…

कीवी टीम अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर सकती है, क्योंकि इस जीत से उसके 8 अंक हो जाएंगे, यह भारत की पहुंच से बाहर हो जाएगा और मोहम्मद नबी की टीम को भी चार अंकों पर छोड़ देगा, ऐसे में भारत और अफगानिस्तान की टीमें प्रतियोगिता से बाहर हो जाएंगी।

यदि न्यूजीलैंड की टीम जीत जाती है और पाकिस्तान को स्कॉटलैंड से अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ता है, तो कीवी टीम बेहतर नेट रन-रेट के जरिए ग्रुप- 2 में शीर्ष स्थान हासिल कर सकती है।

न्यूजीलैंड: सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई, टॉप पर पहुंचने की भी संभावना

अफगानिस्तान: बाहर

भारत: बाहर

read more:बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति अक्टूबर में 27 प्रतिशत बढ़कर 5.97 करोड़ टन पर

अफगानिस्तान जीता तो ….

अफगानिस्तान के जीतने की स्थिति में भारतीय टीम के दरवाजे खुल जाएंगे, न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करने पर अफगानिस्तान के छह अंक हो जाएंगे, जो उन्हें न्यूजीलैंड की बराबरी पर पहुंचा देगा, साथ ही, अफगानिस्तान के मुकाबले खराब नेट रनरेट के चलते न्यूजीलैंड की टीम प्रतियोगिता से भी आउट हो जाएगी।

न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करने के बाद भी सेमीफाइनल में अफगानिस्तान की जगह पक्की नहीं होगी, अफगानिस्तान के लिए नेट रनरेट अहम होगा और उसकी नजरें सोमवार को नामीबिया के खिलाफ भारत के मुकाबले पर होगी। भारत उस मैच में खास रणनीति के साथ मैदान में उतरेगा, ताकि नेट रनरेट के मामले में वह न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को पीछे छोड़ दे।

न्यूजीलैंड: रेस से बाहर

अफगनिस्तान: सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, यदि भारत नामीबिया के खिलाफ हारता है या जीत के बावजूद उसका नेट रनरेट अफगानिस्तान से कम रहता है।

भारत: सेमीफाइनल में पहुंच सकता है यदि वह नामीबिया को हराता है और अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों की तुलना में बेहतर नेट रनरेट हासिल करता है।

read more: ग्रैंड स्विस शतरंज: हरिका ने पेहट्ज से ड्रॉ खेला, संयुक्त तीसरे स्थान पर

यदि मैच टाई या अनिर्णीत समाप्त हो

अबु धाबी के मौसम को देखते हुए मैच का धुलना नामुमकिन सा है, साथ ही असीमित सुपर ओवरों के नियम के चलते मैच के टाई पर छूटने की कोई भी संभावना नहीं है। फिर भी यदि न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को आपस में अंक बांटने पड़ते हैं तो न्यूजीलैंड सात अंकों तक पहुंच जाएगा, जिससे भारत के लिए उनका पीछा करना असंभव हो जाएगा।

न्यूजीलैंड: सेमीफाइनल में

अफगानिस्तान: बाहर

भारत: बाहर