women get 10 thousand rupees every month

महिला स्व-सहायता समूह के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, प्रत्येक महिला को हर महीने मिलेगा 10 हजार रुपए और..

women get 10 thousand rupees every month : CM ने कहा कि मेरा प्रयास है कि समूह की प्रत्येक महिला की मासिक आय 10 हजार रूपये हो

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : October 29, 2022/9:23 am IST

भोपाल। women get 10 thousand rupees every month : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामीण महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये स्व-सहायता समूहों को आर्थिक मदद दी जा रही है। ग्रामीण महिलाएँ उसका सद्उपयोग कर न केवल अपनी बल्कि ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था को भी नये आयाम दे रही हैं। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि समूह की प्रत्येक महिला की मासिक आय 10 हजार रूपये हो।

यह भी पढ़ें: लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले, बीते 24 घंटों में मिले इतने नए मरीज, सभी का इलाज जारी

women get 10 thousand rupees every month :  मुख्यमंत्री चौहान शुक्रवार को मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में सीहोर जिले के ग्राम अकोला में जन-सेवा शिविर को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में महिलाओं की उपस्थिति पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उनसे संवाद कर समूह के गठन एवं वित्त पोषण की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों की ड्रेस बनाने का कार्य सिर्फ महिला स्व-सहायता समूहों को ही दिया जाएगा। वे स्वयं कपड़ा खरीद कर ड्रेस सिलने का कार्य करेंगी और स्कूली बच्चों को ड्रेस प्रदाय की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन एवं कन्या-पूजन कर किया।

यह भी पढ़ें:  भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

मुख्यमंत्री चौहान ने जन-सेवा शिविर में प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। अकोला सहित समीपवर्ती ग्रामों से प्राप्त मांग-पत्रों पर कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की मांग पर गाँव में खेल मैदान के लिये भूमि चिन्हित की जाये और शीघ्र ही खेल मैदान तैयार करें। मुख्यमंत्री ने शिविर में चिन्हित हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृति-पत्र भी दिये।

यह भी पढ़ें: अहिल्या आश्रम को मिलेगा सीएम राइज स्कूल का दर्जा, CM शिवराज आज करेंगे भूमि-पूजन

women get 10 thousand rupees every month :  मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरूआत की गई है। इसमें युवा आवेदन कर ऋण प्राप्त करें और अपना स्वयं का स्व-रोजगार स्थापित करें। उन्होंने कलेक्टर से शिविर के दौरान उद्यम क्रांति योजना में प्राप्त आवेदनों की जानकारी भी प्राप्त की। विदिशा सांसद रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया। शिविर में जन-प्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

स्वास्थ्य परीक्षण-

मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण स्टॉल लगाया गया। यहाँ ग्रामीणों ने स्वास्थ्य परीक्षण करा कर नि:शुल्क दवाएँ भी प्राप्त की। स्टॉल पर आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के प्रबंध भी सुनिश्चित किए गए थे।

और भी है बड़ी खबरें…