इस कैबिनेट का अहम फैसला.. अब राज्‍य से ही 10वीं-12वीं पास छात्र दे सकेंगे टीईटी परीक्षा

इस कैबिनेट का अहम फैसला.. अब राज्‍य से ही 10वीं-12वीं पास छात्र दे सकेंगे टीईटी परीक्षा

इस कैबिनेट का अहम फैसला.. अब राज्‍य से ही 10वीं-12वीं पास छात्र दे सकेंगे टीईटी परीक्षा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 11, 2022/1:36 pm IST

TET 2022: रांची। झारखंड में कक्षा 1 से लेकर 8 तक शिक्षक भर्ती परीक्षा यानी TET में अब वही उम्मीदवार बैठ पाएंगे, जिन्‍होंने राज्‍य से ही मैट्रिक और इंटरमीडिएट के एग्‍जाम पास किए हैं। साथ ही, हर जिले में बोली जाने वाली स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी अनिवार्य है। इसके लिए विस्‍तृत अधिसूचना जारी कर दी गई है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

झारखंड में क्लास 1 से 5 और क्लास 6 से 8 में शिक्षक नियुक्ति की योग्यता निर्धारित करने के लिए राज्य सरकार ने झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमावली 2022 बनाई है। गुरुवार को हुई राज्य सरकार की कैबिनेट की बैठक में इस नियमावली को मंजूरी दे दी गयी है।

पढ़ें- यूनिफॉर्म में आना पसंद नहीं तो.. संस्था छोड़कर बाहर जाएं.. स्कूलों में अनुशासन बेहद जरुरी- आरिफ मोहम्मद खान 

राज्य सरकार ने पूर्व में तय किये गये शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमावली में कई संशोधन किये हैं। इसमें दो बड़े संशोधन हैं। पहला संशोधन यह है कि इस पात्रता परीक्षा में शामिल होनेवाले उम्मीदवारों को झारखंड से ही मैट्रिक और इंटर की पढ़ाई करना अनिवार्य है। वहीं, दूसरा बड़ा संशोधन जनजाति और क्षेत्रीय भाषा को लेकर है।

पढ़ें- Board Exam 2022 Postponed: बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित, इस राज्‍य सरकार का बड़ा फैसला

उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने के लिए जिस जिले से शामिल होंगे, उन्हें उस जिले में निर्धारित की गयी जनजातियों और क्षेत्रीय भाषा की जानकारी होना आवश्यक होगा। पात्रता परीक्षा में सफल होने के लिए कैटेगरी के अनुसार, उम्मीदवारों का न्यूनतम प्राप्तांक और कुल प्राप्तांक निर्धारित किया गया है।

पढ़ें- CGPSC Recruitment 2022: छत्तीसगढ़ में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती.. जल्द करें आवेदन

इसके तहत सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को न्यूनतम 40 फ़ीसदी अंक के साथ 60 फ़ीसदी कुल प्राप्तांक स्‍कोर करना होगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए न्यूनतम प्राप्तांक 30% और कुल प्राप्तांक 50% तय किया गया है।

पढ़ें- Mahindra XUV300 EV, एमजी की नई एसयूवी और टाटा नेक्सॉन EV को देगी टक्कर

ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम प्राप्तांक 35 फीसदी और कुल प्राप्तांक 55 फीसदी निर्धारित किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 फीसदी अंक के साथ 55 फीसदी कुल प्राप्तांक लाने होंगे। वहीं, दिव्यांग कैटेगरी के उम्मीदवार का न्यूनतम प्राप्तांक 30 फीसदी और कुल प्राप्तांक 50 फीसदी तय किया गया है।