India worried about double engine Chinese drone, JD is in many cities including New Delhi

डबल इंजन वाले चीनी ड्रोन से चिंता में भारत, जद में है नई दिल्‍ली समेत कई शहर.. जानें कितनी है मारक क्षमता

India worried about double engine Chinese drone, JD is in many cities including New Delhi

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : September 30, 2021/10:28 am IST

India worried about double engine Chinese drone

नई दिल्‍ली/बीजिंग। चीन ने अपने इंटरनेशनल एयर शो के पहले दुनिया को अपने डबल इंजन वाले सैन्‍य ड्रोन की पहली झलक दिखाई है। चीन ने इस ड्रोन का नाम सीएच-6 (CH-6) रखा है। इसकी मारक क्षमता 4500 किलोमीटर बताई जा रही है। यह चीन की राजधानी पेइचिंग से दिल्ली तक की 3782 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।

पढ़ें- railway recruitment, रेलवे में 400 से ज्यादा पदों पर भर्ती, 10वीं और ITI वालों के लिए सुनहरा मौका.. देखिए डिटेल

आज से पहले चीन ने ड्रोन के केवल माडल को ही प्रदर्शित किया था। खास बात यह है कि चीन ने इस ड्रोन को ऐसे समय उतारा है, जब भारत अपनी सेना के लिए अमेरिका से अत्‍याधुनिक ड्रोन लेने के लिए आतुर है। आखिर इस चीनी ड्रोन की क्‍या खासियत है। भारत की सामरिक दृष्टि से यह कितना खतरनाक है।

पढ़ें- हनीमून मनाने जा रहा था कपल, एयरपोर्ट पर युवती की रिपोर्ट आ गई पॉजिटिव, 10 दिन अजनबियों के साथ पड़ा सोना 

चीन के सीएच-6 की खूबियां

चीन का यह ड्रोन लंबी दूरी तक उड़ान भरकर दुश्‍मन के ठिकानों पर बम बरसाने में पूरी तरह से सक्षम है। इसे चीन के चाइना एयरोस्‍पेस साइंस एंड टेक्‍लोलाजी कार्पोरेशन ने तैयार किया है। टोही मिशन के लिहाज यह ड्रोन बेहद कारगर है। यह ड्रोन लगातार 20 घंटे की उड़ान भरने में सक्षम है। टोही और हमलावर मिशन के दौरान यह आठ घंटे तक लगातार उड़ान भर सकता है। टोही मिशन में इसकी अधिकतम रेंज 12 हजार किलोमीटर है।

पढ़ें- घर पर निर्वस्त्र मिली महिला की लाश, शरीर पर 10 से 12 बार किया गया था भाला से वार

इस ड्रोन की मारक क्षमता 4500 किमी बताई जा रही है। यह चीन की राजधानी पेइचिंग से दिल्ली तक की 3782 किलोमीटर की दूरी तक‍ लक्ष्‍य को निशाना बना सकता है। इसकी जद में अन्‍य भारत के अन्‍य शहर भी सम्मिलित हैं।

पढ़ें- साड़ी पहने महिला को नहीं दी थी रेस्टोरेंट ने एंट्री, अब लाइसेंस नहीं होने के चलते कर दिया गया बंद 

टोही और हमलावर मिशन के दौरान ड्रोन 4500 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यह 800 किमी प्रति घंटा की स्पीड से उड़ान भरने में सक्षम है। सीएच-6 ड्रोन की टोही मिशन के दौरान फ्यूल कैपिसिटी 3.42 टन की है। इस ड्रोन की क्रूज स्पीड 500 किलोमीटर प्रति घंटा से 700 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी अधिकतम क्रूज ऊंचाई 10 किलोमीटर बताई जा रही है।

पढ़ें- सिब्बल ने कांग्रेस पर उठाए सवाल, अध्यक्ष न होना दुर्भाग्य..CWC बैठक बुलाने की मांग

टोही और हमलावर मिशन में ड्रोन का इस्तेमाल किया गया तो यह 1.72 टन के ईंधन के साथ टेकआफ कर सकता है। इतना ही नही, इस ड्रोन की कुल लंबाई 15 मीटर, पंखों की लंबाई 20.5 मीटर और ऊंचाई 5 मीटर है।