MP में आज से गर्भवती महिलाओं का होगा वैक्सीनेशन, 11 सेंटर्स पर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन से लगेगी वैक्सीन |

MP में आज से गर्भवती महिलाओं का होगा वैक्सीनेशन, 11 सेंटर्स पर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन से लगेगी वैक्सीन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : July 23, 2021/7:57 am IST

भोपाल, मध्‍य प्रदेश में अब गर्भवती महिलाओं को भी शुक्रवार से कोविड-19 रोधी टीका लगाया जाएगा। यह जानकारी मध्य प्रदेश के अपर संचालक और राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने गुरुवार को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के नियमित टीकाकरण प्रकोष्‍ठ और यूनिसेफ द्वारा मीडियाकर्मियों के लिए आयोजित एक वेबिनार में दी।

उन्होंने कहा, ‘‘सरकार ने विशेष अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को कोवैक्‍सीन टीका लगाने का फैसला किया है। यह अभियान 23 जुलाई से शुरू किया जा रहा है। ’’

शुक्ला ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को टीका लगवाते समय वैसी ही सावधानियां रखनी होंगी जो सामान्‍य व्‍यक्ति को रखनी होती हैं। गंभीर शिकायत के चलते अस्‍पताल में भर्ती मरीजों और गंभीर बीमारी से ग्रस्‍त मरीजों को ये टीके नहीं लगेंगे। ऐसे मरीजों को पहले अपनी गंभीर बीमारी का इलाज करना होगा।

Read More News: BJP महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, मंत्री कवासी लखमा के बयान के खिलाफ जताया रोष

उन्होंने कहा, ‘‘टीका लगवाने के लिए गर्भवती महिलाएं खाली पेट न आएं।’’ शुक्‍ला ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को भी टीके की दो खुराक दी जाएगीं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हालांकि कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन दोनों प्रकार के टीके उपलब्‍ध हैं लेकिन गर्भवती महिलाओं को कोवैक्‍सीन लगाने का फैसला इसलिए किया गया है क्‍योंकि इसमें पहले और दूसरे टीके के बीच रखे जाने वाले अंतर की अवधि 28 दिन है। हम चाहते हैं कि ऐसी माताओं को टीके की दोनों खुराक जल्‍द से जल्‍द मिल जाए। ये टीके निर्धारित सरकारी केंद्रों में ही लगाए जाएंगे।

Read More News: Pegasus मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष कौशिक बोले- कांग्रेस का काम आरोप लगाना है, ये Toolkit की तरह करते हैं काम 

वेबिनार में बताया गया कि गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड रोधी टीका उतना ही सुरक्षित है जितना सामान्‍य व्‍यक्ति के लिए। इससे गर्भवती महिला या गर्भस्‍थ शिशु को किसी प्रकार की हानि होने के कोई प्रमाण अभी तक नहीं मिले हैं। टीका लगने के बाद कुछ सामान्‍य से लक्षण दिखाई दे सकते हैं जैसे हलका बुखार आना या फिर टीके वाली जगह पर थोड़ा दर्द होना, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

Read More News: सरपंच को गधे पर बिठाकर पूरे गांव में घुमाया, बीजेपी नेताओं ने लगाए ठुमके, देखें दिलचस्प माजरा

यूनिसेफ की स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ डॉ. वंदना भाटिया ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को टीका लगाना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि इस बीमारी से उन्‍हें और उनके होने वाले बच्‍चे को खतरे की आशंका अधिक है। ऐसे में टीका मां और बच्‍चे दोनों के बचाव का प्रभावी उपाय है।