RBI Changed The Rules For Credit Card

RBI Changed The Rules For Credit Card : RBI ने क्रेडिट कार्ड के नियम में किया बड़ा बदलाव, अब अपनी मर्जी से कर पाएंगे ये काम, नहीं पड़ेगी बैंक जाने की जरूरत

RBI Changed The Rules For Credit Card: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) नें क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमो में बदलाव किए हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 23, 2024 / 04:00 PM IST, Published Date : March 23, 2024/3:38 pm IST

RBI Changed The Rules For Credit Card: बैंको में लंबी लाइन लगाने से बेहतर विकल्प आजकल ऑनलाईन बैंकिग को समझते हैं। लेकिन जब अकाउंट में पैसे न हो और कोई सामान लेना हो या पैसे की आवश्यता पड़ जाती हैं। तब अक्सर क्रेडिट कार्ड की याद आती हैं। पर क्रेडिट कार्ड में 2 दो तारीखों पर ध्यान देना पड़ता हैं पहली- बिल जनरेट होने की डेट और दूसरी- बिल की ड्यू डेट (Due Date) एक्स्ट्रा चार्ज लगने से बचने के लिए आपको फिक्स डेट से पहले बिल पे करना पड़ता है। कई बार ये तारीख तब आ जाती हैं जब आपके पास पैसे नहीं होते हैं ऐसे में आपको बिल पे करने के लिए उधार लेना पड़ता हैं। पर अब क्रेडिट कार्ड के उपयोग से संबधित खुशखबरी आ चुकी हैं।

Read More: Electricity Cut : अंधेरे में डूबे इस जिले के 15 गांव, आक्रोश में आकर ग्रामीणों ने बिजली विभाग के खिलाफ किया प्रदर्शन, हो रही फसलें बर्बाद 

RBI ने क्रेडिट कार्ड के बदले नियम

RBI Changed The Rules For Credit Card: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) नें क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमो में बदलाव किए हैं। RBI ने क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंकों से ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल में एक बार बदलाव का विकल्प देने को कहा है। अब बिल भरने के लिए अपनी तारीख खुद चुन सकते हैं।

कैसे बदल सकते हैं क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकिल और ड्यू डेट?

RBI Changed The Rules For Credit Card: डेट बदलने के लिए हर बैंक की एक प्रक्रिया हैं। आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से खुद भी तारीख में बदलाव कर सकते हैं। या फिर बैंक से संबंधित कस्टमर केयर को कॉल करके पूरी प्रकिया की जानकारी ले सकते हैं और अपनी डेट में बदलाव भी कर सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp