The central government will give three months' salary, if the job is lost during the Corona period? Register like this

तीन महीने की सैलरी देगी केंद्र सरकार, अगर कोरोना काल में चली गई है नौकरी? ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

The central government will give three months' salary, if the job is lost during the Corona period? Register like this

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 3, 2021/2:18 am IST

Unemployment allowance three months salary

नई दिल्ली। अगर कोरोना कल में आपकी भी नौकरी चली गई है तो सरकार आपको 3 महीने की सैलरी देगी। नौकरी चली गई है. ऐसे में , बेरोजगारों को भत्ता देने के लिए सरकार ने ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ नाम से एक स्कीम शुरू की है। इस योजना के तहत 50 हजार से ज्यादा लोग लाभान्वित हुए हैं। कर्मचारी राज्य बीमा निगम इस स्कीम को चलाता है।

पढ़ें- डेढ़ सौ रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास, 300 स्टेशन हाई स्पीड कॉरिडोर से जुड़ेंगे

कौन ले सकता है योजना का फायदा?
1. इस योजना का लाभ ऐसे प्राइवेट सेक्टर (आर्गनाइज्ड सेक्टर) मे काम करने वाले नौकरीपेशा लोग बेरोजगार होने पर ले सकते हैं जिनका कंपनी हर महीने PF/ESI सैलरी से काटती है.
2. ESI का फायदा निजी कंपनियों, फैक्ट्रियों और कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों को मिलता है. इसके लिए ESI कार्ड बनता है.
3. कर्मचारी इस कार्ड या फिर कंपनी से लाए गए दस्तावेज के आधार पर स्कीम का फायदा ले सकते हैं. ESI का लाभ उन कर्मचारियों को उपलब्ध है, जिनकी मासिक आय 21 हजार रुपए या इससे कम है.

पढ़ें- समंदर के बीचो बीच क्रूज में ड्रग्स पार्टी, शाहरूख के बेटे आर्यन से भी पूछताछ, बॉलीवुड एक्टर के बेटे के साथ 8 गिरफ्तार 

न्यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है. एएनआई के मुताबिक केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ये बात कही है. भूपेंद्र यादव ने कहा कि उनका मंत्रालय कोरोना के चलते जान गंवाने वाले ESIC सदस्यों के स्वजन को आजीवन वित्तीय मदद भी मुहैया कराएगा।

हालांकि, श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसके बारे में अभी विस्तार से कुछ नहीं बताया है. कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ को 30 जून 2022 तक बढ़ा दिया है. इससे पहले योजना 30 जून 2021 तक थी.

क्या है ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’?
‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत नौकरी छूटने पर बेरोजगार लोगों को आर्थिक मदद के लिए भत्ता दिया जाता है. बेरोजगार व्यक्ति 3 महीने के लिए इस भत्ते का फायदा उठा सकता है. 3 महीने के लिए वह औसत सैलरी का 50% क्लेम कर सकता है. बेरोजगार होने के 30 दिन बाद इस योजना से जुड़कर क्लेम किया जा सकता है.

पढ़ें- निजी स्‍कूल को कोरोना में शिक्षकों की सैलरी काटना पड़ा भारी, हाईकोर्ट पहुंचे शिक्षक

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
1. योजना का फायदा लेने के लिए आप सबसे पहले ESIC की बेवसाइट पर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड करें.
2. https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793…
3. अब फॉर्म भरकर कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की नजदीकी ब्रांच में जमा करें.
4. इसके बाद, फॉर्म के साथ 20 रुपए का नॉन-ज्‍यूडिशियल स्टैंप पेपर पर नोटरी का एफिडेविड भी लगेगा.
5. इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा.
6. गलत आचरण के कारण नौकरी जाने पर नहीं मिलेगा फायदा.
7. उन लोगों को स्‍कीम का फायदा नहीं मिलेगा जिन्‍हें गलत आचरण की वजह से कंपनी से निकाला गया है. इसके अलावा आपराधिक मामला दर्ज होने या स्वेच्छा से रिटायरमेंट (VRS) लेने वाले कर्मचारी भी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे.

पढ़ें- तुलसी के पौधे की करें नियमित पूजा, घर से दूर होगी दरिद्रता, पत्ते को छूकर बोले ये मंत्र.. खत्म होगी नकारात्मकता 

ऐसे उठाएं योजना का लाभ
इस योजना का लाभ लेने के लिए ESIC से जुड़े कर्मचारी ESIC की किसी भी ब्रांच में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके बाद ESIC की तरफ से आवेदन की पुष्टि की जाएगी और इसके सही होने पर संबंधित कर्मचारी के खाते में रकम भेज दी जाएगी।