खुदाई के दौरान मिल गया खजाना, 1500 साल पुराना सोने का सिक्का मिला

Treasure found during excavation, 1500 year old gold coin found

: , September 5, 2021 / 11:00 AM IST

Treasure found in Israil

यरुशलम। इजरायल में पुरातत्वविदों के हाथ बड़ा खजाना हाथ लगा है। शोधकर्ताओं ने रामत हा-शेरेन में तेल अवीव के उत्तर में ‘दर्लभ और अप्रत्याशित’ कलाकृतियों की खोज की है।

पढ़ें- पंजशीर के ‘शेरों’ ने ढेर कर दिए 700 तालिबानी, 600 को किया कैद

क्षेत्र की खुदाई की गई तो Byzantine युग के सबूत मिले जो साबित करते हैं कि शहर का इतिहास आमतौर पर जितना समझा जाता है उससे कहीं अधिक प्राचीन है।

पढ़ें- विधानसभा के अंदर नमाज पढ़ सकेंगे विधायक, अब मंदिर बनाने की उठी मांग

उत्खनन निदेशक डॉ योएल अर्बेल ने कहा इमारतों और प्रतिष्ठानों के अंदर, हमें जार और खाना पकाने के बर्तनों के कई टुकड़े मिले जो यहां के खेतों में काम करने वाले मजदूरों द्वारा इस्तेमाल किए जाते थे। आईएए ने एक फेसबुक पोस्ट में बताया कि खुदाई के दौरान उजागर हुई दुर्लभ और अप्रत्याशित खोजों में से एक सोने का सिक्का है, जो 638 या 639 CE में बीजान्टिन सम्राट हेराक्लियस के शासनकाल के दौरान ढाला गया था।

पढ़ें- बैडमिंटन में भारत का शानदार प्रदर्शन, भगत ने जीता गोल्ड, मनोज को मिला कांस्य

खोजी गई कलाकृतियों में से पुरातत्वविदों को सातवीं शताब्दी ईस्वी के समय का प्राचीन वाइनप्रेस, कांस्य की चेन और सोना मिला है। अनुमान है कि यह साइट लगभग 1500 साल पुरानी है जिसका सबूत यह संरचनाएं देती हैं।

पढ़ें- 7 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, पूरा इलाका धुएं के गुबार में कैद

तेल अवीव के जिला पुरातत्वविद Diego Barkan ने कहा कि इस साइट पर यह अब तक की पहली पुरातात्विक खुदाई है। प्राचीन वाइनप्रेस का निर्माण सुंदर मोज़ेक फर्श और प्लास्टर वाली दीवारों के साथ किया गया था, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि पास में कोई फार्महाउस या गोदाम था।