इन राज्यों में आज से 14 जनवरी तक होगी जोरदार बारिश, फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड.. IMD ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट

इन राज्यों में आज से 14 जनवरी तक होगी जोरदार बारिश, फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड.. IMD ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट

: , January 11, 2022 / 01:41 PM IST

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने 11 जनवरी से लेकर 13 जनवरी तक देश के चार राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। ये राज्य हैं बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में ठंड, कोहरे और मावठे की बारिश का अनुमान है।

JOIN GROUP>हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश का अनुमान लगाते हुए यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं। दिल्ली में बारिश की स्थिति पर भी अपडेट जारी हुआ है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: 18,000 वेतन वाले सरकारी कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा, कितना बढ़ेगा वेतन हो गया तय!

4 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि 11 जनवरी से देश के पूर्वी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। यह पश्चिमी विक्षोभ देश के मध्य और पूर्वी भागों में आगे बढ़ेगा और भारी बारिश होगी। ओडिशा के लिए 11 और 12 जनवरी को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 11 जनवरी को ओलावृष्टि हो सकती है।

पढ़ें- फॉर्म हाउस के बाद होटल में युवती से गैंगरेप, चलती कार से पीड़िता को फेंका.. ब्लॉक प्रमुख गिरफ्तार

राष्ट्रीय राजधानी को लेकर अनुमान है कि शहर में बारिश में काफी कमी आएगी और 11 जनवरी से 17 जनवरी के बीच बारिश नहीं होगी क्योंकि आगे कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं है। वहीं बादल छंटने से पारा नीचे आएगा। पश्चिमी हिमालय और उससे सटे मैदानी राज्यों राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में जारी बारिश का दौर थम जाएगा।

पढ़ें- मिड डे मील में सूखा राशन के बदले छात्रों को दिया जाएगा नगद पैसा.. परिजनों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी राशि

IMD के ‘ऑरेंज अलर्ट’ में ‘बेहद खराब मौसम’ की चेतावनी दी गई है, जिसमें सड़क और रेल बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट जैसे व्यवधानों की आशंका है। इसी तरह बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।