इन खूबसूरत देशों में नही लगेगा वीजा, घूमने जाएं या फिर लाइफ पार्टनर के साथ मनाएं हनीमून | These beautiful countries will not have visas, go for a walk, or celebrate a honeymoon with a life partner

इन खूबसूरत देशों में नही लगेगा वीजा, घूमने जाएं या फिर लाइफ पार्टनर के साथ मनाएं हनीमून

इन खूबसूरत देशों में नही लगेगा वीजा, घूमने जाएं या फिर लाइफ पार्टनर के साथ मनाएं हनीमून

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : January 29, 2020/10:42 am IST

नईदिल्ली। दुनिया घूमने की चाहत हर ​इंसान में होती है, कई बार विदेश घूमने जाने का प्लान इसलिए नही बन पाता क्यों कि वीजा की समस्या होती है, लेकिन हम आपको बता दें कि कुछ ऐसे देश भी हैं जहां वीजा की जरूरत नही है। ऐसे में आप उन देशों में घूमने या हनीमून का प्लान बना सकते हैं इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने हाल ही में ऐसे देशों की सूची जारी की थी जहां आप बिना वीजा फॉरेन ट्रिप का लुत्फ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: शादी से पहले सेक्स न करने लिए सरकार शुरू करेगी अभियान, किशोरावस्था …

भूटान को दुनिया का सबसे खुशहाल देश माना जाता है। इस देश में ऐसी कई शानदार हॉलीडे डेस्टिनेशन हैं जहां जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। भूटान घूमने का सबसे सही समय मार्च और अप्रैल है, इस दौरान यहां लगभग सभी एडवेंचर्स डेस्टिनेशन ओपन रहती हैं। वहीं नेपाल को अपने धार्मिक स्थलों और हिमालय की चोटियों की वजह से खास पहचान मिली है, भारत से नेपाल की अच्छे संबंध होने की वजह से आपको यह देश घूमने के लिए वीजा नहीं दिखाना होगा। नेपाल घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर तक माना जाता है।

ये भी पढ़ें:मिडिल-ईस्ट में ट्रंप की शांति योजना को इजरायल ने बताया ऐतिहासिक, दो-राष्ट्र क…

वहीं ऑस्ट्रेलिया के नजदीक एक खूबसूरत द्वीप पर बसा फिजी घूमने के लिए भी वीजा दिखाने की जरूरत नहीं है, यह देश समुद्री बीच, चट्टानी इलाकों और खूबसूरत झीलों के लिए पर्यटकों के बीच फेमस है, अप्रैल से मई और दिसंबर से जनवरी तक यहां कभी भी घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा थाईलैंड अपने धार्मिक स्थलों, शाही टूरिस्ट प्लेस और समुद्री किनारों के लिए पर्यटकों के बीच बड़ा फेमस है। यहां मौजूद वाट अरुण, वाट फो और महात्मा बुद्ध का मंदिर साउथ-ईस्ट एशिया की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक हैं।

ये भी पढ़ें: यात्री विमान हुआ हादसे का शिकार, 83 लोगों के सवार होने की खबर

कैरेबियन देश जमैका की खूबसूरती उसके समुद्री किनारों, घने जंगलों और पहाड़ों में छिपी है, पानी की बौछारों के बीच कुछ यादगार पल बिताने के लिए जमैका अच्छा ऑप्शन है, आप यहां मिड दिसंबर से अप्रैल के बीच घूमने जा सकते हैं। इनके आलवा हिंद महासागर में स्थित बहु-सांस्कृतिक देश मॉरिशस अपने समुद्री तटों और चट्टानी इलाकों के लिए फेमस है, दिसंबर से फरवरी के बीच आप यहां घूम सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जिहादियों ने सेना के कैंपों पर किया हमला, 19 की मौत, 5 घायल

रेतीले मैदान, पर्वतीय क्षेत्र और समुद्री बीच श्रीलंका को एक आदर्श टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाते हैं, अब तो श्रीलंकाई सरकार ने टूरिस्ट को रिझाने के लिए यहां के डेस्टिनेशन स्पॉट और रेस्टोरेंट-बार को भी कीमतें कम करने का आदेश दे दिया है, श्रीलंका घूमने का सबसे सही समय दिसंबर से अप्रैल के बीच माना जाता है। मालदीव जैसे वॉटर विला अब भारत में भी खोलने की योजना बनाई जा रही है, मालदीव में घूमने के लिए 3000 से भी ज्यादा आईलैंड है, दिसंबर से अप्रैल यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

ये भी पढ़ें: महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी सहित 9 लोगों की ह…

इंडोनेशिया अपने ज्वालामुखी द्वीपों के लिए काफी प्रसिद्ध है, इंडोनेशिया के जंगल कोमोडो ड्रैगन, हाथी, शेर और लंगूर जैसे जानवरों से भरे पड़े हैं, यहां घूमने का सबसे सही वक्त जून-जुलाई है, इस दौरान आप यहां बाली आर्ट फेस्टिवल का भी लुत्फ उठा सकते हैं। मादागास्कर अपने बरसाती जंगलों, समुद्री बीचों और चट्टानी इलाकों की वजह से पर्यटकों के बीच खास जगह बनाता है, यहां आपको जानवरों की कई खास प्रजातियों देखने को मिल जाएंगी, एंडासिबे-मंटाडिया नेशनल पार्क यहां का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, यहां आप जुलाई से अगस्त के बीच घूमने आ सकते हैं।

 
Flowers