Ramlala Mukut: रत्न जड़ित रामलला का मुकुट है बेहद खास, मुकुट में विराजमान हैं भगवान सूर्य, छिपी हैं ये चीजें |

Ramlala Mukut: रत्न जड़ित रामलला का मुकुट है बेहद खास, मुकुट में विराजमान हैं भगवान सूर्य, छिपी हैं ये चीजें

Ramlala Mukut: रत्न जड़ित रामलला का मुकुट है बेहद खास, मुकुट में विराजमान हैं भगवान सूर्य, छिपी हैं ये चीजें

Edited By :   Modified Date:  January 25, 2024 / 03:38 PM IST, Published Date : January 25, 2024/2:24 pm IST

अयोध्या। Ramlala Mukut: अयोध्या में 22 जनवरी को हुई प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में खुशहाली का माहौल था। इसके साथ ही लगातार भक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं। राम लला की एक झलक पाने के लिए भक्त सुबह से लंबी कतार लगाए हुए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच राम लला को पहनाई गई मुकुट आकर्षण का केंद्र रहा। जो बहुत ही खास था। बदायूं के हरसाहयमल श्यामलाल ज्वैलर्स ने उनकी लखनऊ शाखा ने ये मुकूट बनाया है। इस मुकूट को बनाते समय उनहें कुछ बातों का ध्यान रखने को कहा गया जिसमें उन्हें बताया गया कि मुकूट साढ़े पांच साल के बच्चे के बनना है। जिसमें उनका भाव, पहनावा और जेवर ऐसा होना चाहिए जो एक बच्चे का होता है।

Read More: NEET UG 2024: नीट यूजी की एग्जाम को लेकर नया अपडेट आया सामने, जानें कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन! 

बता दें कि इस मुकूट को बनाने वाले ज्वैलर्स ने बताया कि मुकूट बनाते समय उन्होंने इस बात का ध्यान रखा कि वो एक राघराने का है। जिसके लिए उन्होंने रामायण से फोटो निकाली और फिर मुकूट डिजाइन करके बनाया गया। मुकूट के ठीक ऊपर सूर्य देव को इंगित किया गया है क्योंकि प्रभु श्री राम सूर्यवंशी हैं, इसलिए भगवान सूर्य देव विराजित है।

Read More: Ayodhya Ram Mandir: राम लला के दर्शन के लिए तीसरे दिन भी उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सुबह से ही लगा भक्तों का तांता

Ramlala Mukut: वहीं इसके ऊपर एक पन्ना लगया गया है.जो शाही परिवार को दर्शाता है।  वहीं मुकूट पर लगे पंखे प्रभु श्री राम के वंश को परिभाषित करते हैं। मुकूट में एक मोर को भी इंगित किया गया है, जो भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। एक मछली भी इस्तेमाल की गई है, जो कि उत्तरप्रदेश का प्रतीक है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp