Special Security Arrangements in Ayodhya

Special Security Arrangements in Ayodhya: रामोत्सव से पहले अभेद्य किला बनेगी अयोध्या, बिना अनुमति नहीं कर पाएंगे ये काम

Special Security Arrangements in Ayodhya योगी सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैयार की ठोस रणनीति, बिना अनुमति नहीं उड़ाए जा सकेंगे ड्रोन

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2023 / 07:00 AM IST, Published Date : December 19, 2023/7:00 am IST

Special Security Arrangements in Ayodhya: अयोध्या। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर योगी सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था का पूरा खाका तैयार कर लिया है। आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि अयोध्या पहले से संवेदनशील क्षेत्र रही है। सुरक्षा योजना की दृष्टि से हमारे पास सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएसी और सिविल पुलिस मौजूद है। इसमें नई तकनीक का समावेश किया गया है। श्रद्धालुओं के आगमन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ की गई है। उन्होंने बताया कि जल्द ही राम मंदिर के लिए नई सुरक्षा योजना लागू होगी, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति बगैर जांच पड़ताल के मंदिर के आस-पास भी नहीं फटक सकेगा।

Special Security Arrangements in Ayodhya: आईजी के अनुसार जगह–जगह चेकिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। बगैर अनुमति के इस इलाके में ड्रोन नहीं उड़ाए जा सकेंगे। भविष्य में रिवर सिक्योरिटी को भी मजबूत किया जाएगा। नदी के किनारे सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। लोकार्पण के समय की सुरक्षा व्यवस्था के तहत जिले में 37 शासकीय और अशासकीय जमीनों पर पार्किंग व्यवस्था की जा रही है। यहां भी कैमरे लगे होंगे।

Special Security Arrangements in Ayodhya: 22 और 23 को भारी वाहन शहर के भीतर से होकर नहीं जाएंगे। साथ ही जिन लोगों को आमंत्रण दिया गया होगा उनके आने के लिए बेहतर व्यवस्था रहेगी। लेकिन अन्य छोटे वाहनों के लिए भी व्यवस्था लागू की जाएगी कि वह अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकें। डायवर्जन की सूचना विभिन्न माध्यमों से दी जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान सुरक्षा के मददेनजर खुफिया विभाग चारों ओर सक्रिय रहेगा। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का भी सहयोग लिया जाएगा। अराजकतत्वों की जानकारी के साथ ही उन पर पैनी नजर रहेगी।

ये भी पढ़ें- CM Dr. Yadav Today Schedule: सीएम डॉ. मोहन यादव लेंगे अधिकारियों की बैठक, यहां देखें उनका आज का कार्यक्रम

ये भी पढ़ें- MP Winter Session 2023: ” नेहरू का अपमान भाजपा को पड़ेगा भारी” एमपी विधानसभा में फोटो हटाने पर मचा बवाल

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें