भाजपा संविधान में संशोधन और आरक्षण खत्म करने के लिए 400 सीटें जीतना चाहती : अखिलेश यादव |

भाजपा संविधान में संशोधन और आरक्षण खत्म करने के लिए 400 सीटें जीतना चाहती : अखिलेश यादव

भाजपा संविधान में संशोधन और आरक्षण खत्म करने के लिए 400 सीटें जीतना चाहती : अखिलेश यादव

:   Modified Date:  April 15, 2024 / 07:05 PM IST, Published Date : April 15, 2024/7:05 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

लखनऊ (उप्र), 15 अप्रैल (भाषा) समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को दावा किया कि भाजपा नेता ‘400 पार’ का नारा दे रहे हैं, क्योंकि वे संविधान में संशोधन करना चाहते हैं और आरक्षण खत्म करना चाहते हैं।

यादव ने मुजफ्फरनगर में पार्टी उम्मीदवार हरेंद्र मलिक के समर्थन में एक रैली को संबोधित करते हुए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर प्रहार किया।

उन्होंने चुनावी बॉण्ड को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा ने ईडी, सीबीआई और आयकर का डर दिखाकर बड़ी रकम की ‘वसूली’ की।

यादव ने आरोप लगाया कि ”भाजपा ईडी, सीबीआई और आईटी द्वारा छापेमारी करवाती है और छोड़ने के लिए धन उगाही करती है।”

सपा प्रमुख ने कहा, ‘संविधान बदलने के लिए ‘400 पार’ का नारा दिया जा रहा है। दक्षिण से लेकर राजस्थान और उत्तर प्रदेश तक भाजपा नेताओं के बयानों से पता चलता है कि वे संविधान बदलना चाहते हैं। अगर वे सीट जीतते हैं, तो वे न केवल संविधान में बदलाव करेंगे, बल्कि आरक्षण भी खत्म कर देंगे और आपके भविष्य को अंधेरे में डाल देंगे।’’

उन्होंने कहा कि बाबा साहब डॉक्टर आंबेडकर ने जो वोट का अधिकार दिया है, वह भी वे (भाजपा के लोग) छीन लेंगे।

पिछले 10 वर्षों में देश में एक लाख से अधिक किसानों के आत्महत्या कर लेने का आरोप लगाते हुए यादव ने दावा किया कि सरकार द्वारा उनके परिवारों को कोई मदद नहीं दी गई।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार उद्योगपतियों की है न कि किसानों की। उन्होंने सवाल किया कि जब सरकार उद्योगपतियों के 15 लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ कर सकती है, तो वह किसानों के दो लाख करोड़ रुपये के ऋण क्यों नहीं माफ कर सकती है।

यादव ने कहा कि अगर ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आया तो किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस बार जनता के बीच ‘400 पार नहीं, 400 हार’ का नारा चल रहा है और कहा कि वर्तमान शासन में युवाओं को बिना रोजगार के अविवाहित रहना पड़ रहा है।

यादव ने कहा, ‘जब आपको नौकरी नहीं मिलेगी तो आपकी शादी कैसे हो सकती है? ये भाजपा वाले नहीं चाहते कि आपके सपने पूरे हों।’

‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर ‘आटा और डेटा’ (खाने के लिए गेहूं और इंटरनेट डेटा) देने का वादा करते हुए, यादव ने कहा कि उनकी सरकार में उन्होंने मुफ्त लैपटॉप बांटकर ‘डिजिटल विभाजन’ को खत्म करने की कोशिश की गयी थी।

उन्होंने कहा कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने में विफल रही है, क्योंकि यह उद्योगपतियों की सरकार है।

यादव ने कहा कि 2014 में लोगों को ‘जुमला’ दिया गया था और अब ‘गारंटी’ दी जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘ जुमला और गारंटी दोनों भाई-भाई हैं। जुमला 10 साल पुराना है। यह गारंटी नहीं बल्कि घंटी है और लोगों को भाजपा से कुछ नहीं मिलेगा।’

सपा प्रमुख ने कहा कि यह चुनाव संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए है। उन्होंने लोगों से ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवारों को समर्थन और वोट देने की अपील की।

मुजफ्फरनगर में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

भाषा अभिनव आनन्‍द

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)