CCTV In School Van

UP News: छात्रों की सुरक्षा को लेकर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, स्कूल वैन में अनिवार्य हुई ये चीज

CCTV In School Van उत्तर प्रदेश में स्कूल वैन में CCTV हुए अनिवार्य, छात्रों की सुरक्षा को लेकर लिया बड़ा फैसला

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2024 / 04:52 PM IST, Published Date : January 2, 2024/4:52 pm IST

CCTV In School Van: आए दिन मासूमों के साथ हो रही घटनाओं को मद्देनजर रखते हुए प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सुरक्षा को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्र-छात्रओं के लिए बड़ा कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश सरकार बच्चों को स्कूल लाने-ले जाने वाली स्कूल वैन में CCTV लगाना अनिवार्य होगा। परिवहन प्रमुख सचिव द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह प्रावधान राजपत्र में अधिसूचना के प्रकाशन की तारीख के तीन महीने बाद लागू होगा।

CCTV In School Van: 29 दिसंबर को राज्य सरकार द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार, स्कूली बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अब राज्य के सभी स्कूल वैन में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य हैं। यह प्रावधान उत्तर प्रदेश मोटर वाहन नियमावली में पहले से मौजूद है और कुछ स्कूल वैन में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। अब नोटिफिकेशन में राज्य के सभी स्कूल वैन में सीसीटीवी कैमरे लगाने की समय सीमा तय कर दी गई है। इन्हें लगवाने के लिए वाहन मालिकों और स्कूल संचालकों को तीन महीने का समय दिया जाएगा। नियमों का उल्लघंन करने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

CCTV In School Van: प्रस्तावित केंद्रीकृत वाहन स्थान ट्रैकिंग केंद्र कार्य करने के लिए तैयार होने के बाद सभी सार्वजनिक परिवहन वाहनों में ऐसे कैमरे लगाए जाएंगे। परिवहन विभाग ने राज्य में व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग सिस्टम (वीएलटीएस) के कार्यान्वयन के लिए पहले ही एक निजी एजेंसी नियुक्त कर दी है। एजेंसी को ढांचे के तहत वाहनों की ट्रैकिंग और निगरानी के लिए वाहन ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म को तैनात करने, एकीकृत करने, परीक्षण करने और संचालित करने का अधिकार है।

CCTV In School Van: यह परियोजना दोपहिया, तिपहिया और ई-रिक्शा को छोड़कर सभी सार्वजनिक परिवहन वाहनों को वाहन स्थान ट्रैकिंग उपकरणों से जोड़ने का प्रयास करती है और ऐसे सभी वाहनों के स्थान की वास्तविक समय में एक एकीकृत नियंत्रण और कमांड द्वारा निगरानी की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Yamaha Motoroid 2: मार्केट में आ गई बिना हैंडल के इशारों पर चलने वाली बाईक, फीचर्स जान आपके भी उड़ जाएंगे होश

ये भी पढ़ें- Jabalpur HC Order: हड़ताल कर रहे ट्रांसपोर्टर ड्राइवर्स पर होगी कार्रवाई, हाईकोर्ट ने दिया आदेश

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें