मुख्यमंत्री योगी ने गोरखपुर के प्राणि उद्यान के बाड़े में बब्बर शेर व शेरनी का प्रवेश कराया |

मुख्यमंत्री योगी ने गोरखपुर के प्राणि उद्यान के बाड़े में बब्बर शेर व शेरनी का प्रवेश कराया

मुख्यमंत्री योगी ने गोरखपुर के प्राणि उद्यान के बाड़े में बब्बर शेर व शेरनी का प्रवेश कराया

:   Modified Date:  June 15, 2024 / 09:34 PM IST, Published Date : June 15, 2024/9:34 pm IST

गोरखपुर (उप्र) 15 जून (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान के बाड़े में बब्बर शेर ’भरत’ और शेरनी ’गौरी’ को प्रवेश कराया। एक आधिकारिक बयान में शनिवार को यह जानकारी दी गयी।

आधिकारिक बयान के अनुसार इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ग्रीन टनल एवं पक्षियों के बाड़े का लोकार्पण भी किया। इन दोनों वन्यजीवों (शेर-शेरनी) को मई माह के अंतिम सप्ताह में इटावा लॉयन सफारी से लाया गया था। अब चिड़ियाघर आने वाले दर्शक बब्बर शेर के इस जोड़े को देखने का आनन्द उठा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्राणि उद्यान के निदेशक एवं डीएफओ से बब्बर शेर की इस जोड़े के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने शेर के बाड़े के समीप हरिशंकरी पौध का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया तथा तैल चित्रों का भी अवलोकन किया।

प्राणि उद्यान के निरीक्षण के क्रम में उन्होंने गैंडों के जोड़े हरि और गौरी के बाड़े के पास पहुंचकर उन्हें चारा खिलाया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने हिमालयन भालू ‘बिल्लू’ के बाड़े पर पहुंचकर उसे आवाज देकर बुलाया तथा आइसक्रीम, बर्फ का गोला और शहद खिलाया।

उन्होंने प्राणि उद्यान के अन्य वन्यजीवों के बाड़ों का भी अवलोकन किया।

प्राणि उद्यान भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने जनपद लखीमपुर खीरी से लाए गए बाघ का नामकरण ‘शक्ति’ किया। उन्होंने वनटांगिया बस्ती जंगल तिकोनिया नम्बर तीन के कम्पोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों से भेंटकर उन्हें आशीर्वाद प्रदान किया तथा चॉकलेट दी। इस दौरान उन्होंने बच्चों को चॉकलेट का रैपर या अन्य कूड़ा इधर-उधर न फेंकने के बजाए उसे कूड़ेदान में डालने की सीख दी।

इस अवसर पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अरुण कुमार सक्सेना सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

भाषा

सं आनन्द, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)