लोकसभा चुनाव तक किसी राजनीतिक दल के नेता का स्वागत नही करेंगा दारूल उलूम देवबंद |

लोकसभा चुनाव तक किसी राजनीतिक दल के नेता का स्वागत नही करेंगा दारूल उलूम देवबंद

लोकसभा चुनाव तक किसी राजनीतिक दल के नेता का स्वागत नही करेंगा दारूल उलूम देवबंद

:   Modified Date:  February 14, 2024 / 04:17 PM IST, Published Date : February 14, 2024/4:17 pm IST

सहारनपुर (उप्र) 14 फरवरी (भाषा) सहारनपुर जिले के देवबंद स्थित इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम ने घोषणा की है कि लोकसभा चुनाव तक उसके इंतेजामिया से जुड़े लोग किसी भी राजनीतिक दल के नेता का इस्तकबाल (स्वागत) नहीं करेंगे और न ही उनके साथ फोटो खिंचवायेंगे।

दारूल उलूम देवबंद के प्रवक्ता अशरफ उस्मानी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि संस्थान के मोहतमिम (कुलपति) अबुल कासिम नोमानी के निर्देश पर यह कदम उठाया गया है।

उस्मानी ने कहा, ‘‘ देश में करोड़ों लोग दारुल उलूम देवबंद के फैसलों का अनुपालन करते है और बहुत सम्मान की दृष्टि से देखते हैं। ऐसे में मतदाताओं को साधने के लिए चुनाव के समय नेता दारुल उलूम का रुख करते है ओर इंतेजामियां के लोगों के साथ फोटो खिंचवाकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल करते हैं।’’

उस्मानी ने बताया कि ‘‘मोहतमिम नोमानी ने कहा है कि चुनाव के दौरान दारुल उलूम किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करेगा, क्योंकि मत हर नागरिक का अपना अधिकार है और उसे देशहित में अपनी सोच के अनुसार ही मतदान करना चाहिये।’’

उन्होंने कहा कि दारूल उलूम कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहता, जिससे किसी विशेष या धर्म विशेष के मतदाता का मत प्रभावित होता हो।

उन्होंने कहा कि सामान्य दिनो में नेता जब दारुल उलूम आते हैं तो उनका स्वागत किया जाता है लेकिन चुनाव को देखते हुए किसी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि या नेता का स्वागत और मुलाकात अब देवबंद दारुल उलूम की इंतेजामिया नहीं करेगी।

प्रवक्ता उस्मानी ने बताया कुछ वर्ष पूर्व एक राजनीतिक दल के मुखिया दारूल उलूम आये थे और उनके साथ कुछ स्थानीय नेता भी थे जिंहोने पूर्व मोहतमिम का हाथ स्थानीय नेता के सिर पर रखवाकर तस्वीर खिंचवाई थी और उक्त तस्वीर का दुरुपयोग किया था।

भाषा सं जफर धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)