dedicated-hospitals-to-be-set-up-in-every-district-to-prevent-dengue-cm

Prevent dengue : डेंगू से बचाव के लिए हर जिले में बनेंगे डेडिकेटेड अस्पताल, CM ने जारी किया निर्देश

Yogi Adityanath,  prevent dengue : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राज्य में डेंगू और अन्य संचारी रोगों की स्थिति....

Edited By: , November 29, 2022 / 08:12 PM IST

लखनऊ। Yogi Adityanath,  prevent dengue : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राज्य में डेंगू और अन्य संचारी रोगों की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक में संबंधित अधिकारियों को डेंगू से बचाव के लिए हर जिले में (डेडिकेटेड) समर्पित अस्पताल स्थापित करने के लिये कहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को एक बैठक में डेंगू व अन्य संचारी रोगों की स्थिति की समीक्षा करते हुए रोकथाम के लिए प्रयासों को और तेज करने के निर्देश दिए।

एक सरकारी बयान के मुताबिक विगत कुछ सप्ताह के बीच डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों के दुष्प्रभाव में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इनकी बेहतर स्क्रीनिंग के लिए सर्विलांस को बेहतर करने की आवश्यकता है और लक्षणयुक्त मरीजों की पहचान कराते हुए उनकी समुचित इलाज की व्यवस्था कराई जाए।

उन्होंने कहा कि डेडिकेटेड कोविड अस्पताल की भांति डेडिकेटेड डेंगू अस्पताल भी शुरू किये जाएं, यहां चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता हो, जांच की सुविधा हो, उपचार की पर्याप्त व्यवस्था हो।

बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मंत्री अपने-अपने क्षेत्र में बने रहें। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए अस्पताल में आने वाले हर मरीज को बिस्तर मिले, उसकी विधिवत चिकित्सीय जांच हो और समय पर इलाज किया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि डेंगू मरीजों के लिए हर शासकीय अस्पताल में पृथक वार्ड बनाए गए हैं, स्थानीय जरूरतों के अनुसार इनकी संख्या बढ़ाई जाए। हर जिले में डेंगू परीक्षण और प्लेटलेट्स की जांच की सुविधा होनी चाहिए। नगर विकास व पंचायती राज विभाग द्वारा प्रदेशव्यापी साफ-सफाई व फॉगिंग का कार्य नियमित कराया जाए।