Varanasi Stadium Latest News

Varanasi Stadium Latest News : बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में तैयार हुआ हाईटेक स्टेडियम, इन खेलों के लिए बने हैं कोर्ट

Varanasi Stadium Latest News: खेलों के लिए स्टेडियम में सभी व्यवस्थाएं होना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। पर एक ही स्टेडियम में लगभग सभी खेल खेला जाना संभव नहीं हो पाता हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2024 / 03:54 PM IST, Published Date : February 23, 2024/3:47 pm IST

Varanasi Stadium Latest News: खेलों के लिए स्टेडियम में सभी व्यवस्थाएं होना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। पर एक ही स्टेडियम में लगभग सभी खेल खेला जाना संभव नहीं हो पाता हैं। पर अब ये भी संभव हो चुका हैं। उत्तरप्रदेश के वाराणसी में सबसे हाईटेक मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हो चुका हैं। जहां पर लगभग सभी खेलों के लिए अलग-अलग फ्लोर बने हुए हैं ये स्टेडियम इतना हाइटेक हैं कि इसमें गेम के हिसाब से फ्लोर को बदला जा सकता हैं। करीब 93 करोड़ की लागत में बना ये मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक छत के नीचे लगभग 21 गेम खेले जा सकते हैं। साथ ही इसमें गेम के हिसाब से मेट को बदला जा सकेगा।

Read More- Lok Sabha Chunav 2024 : जल्द ही जारी हो सकती है BJP की पहली सूची, इतने उम्मीदवारों पर मंथन जारी, इस राज्यों पर रहेगा फोकस..

Varanasi Stadium Latest News: स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डी वासुदेवन ने जानकारी देते हुए कहा कि इस कॉम्पलेक्स को अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड के मानकों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया हैं। यहां तक कि दिव्यांग खिलाड़ी भी हर हिस्से में आसानी से पहुंच सकते हैं। इस पूरा इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भवन हाईटेक टेक्नोलॉजी से बना हुआ है। इसका स्ट्रक्चर स्टील का है और डेक स्कैब सिस्टम से छत बनाया गया है।

इन खेलों के लिए बने है कोर्ट

इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन के 10 कोर्ट, बिलियर्ड्स के 4 टेबल, इंडोर बॉस्केट बॉल के 2 कोर्ट, कवर्ड ओलंपिक साइज स्विमिंग पुल, कवर्ड वार्म अप स्विमिंग पुल, हाईटेक जिम, बोर्ड गेम,योगा, रेसलिंग, बॉक्सिंग, तायकंडो, मार्शल आर्ट, रेसलिंग, जुडो, कराटे जैसे गेम्स खेले जाएंगे। इन गेम को खेलने के लिए सारी सुविधाएं इन कोर्ट के अंदर ही मोजूद होगी।

Read More- शेर ‘अकबर’, शेरनी ‘सीता’ को लेकर मचा बवाल, हाईकोर्ट ने ‘बंगाल की शेरनी’ को लगाई फटकार!

फुटबाल और किक्रेट के लिए अलग जोन

इस स्टेडियम में मल्टीस्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के साथ फुटबॉल मैदान और क्रिकेट मैदान भी होगा। हालांकि अभी इसका कुछ कार्य बचा हुआ हैं। जो कि तीन माह में पूरा हो जाएगा। जिसके बाद क्रिकेट और फुटबाल भी इस कॉम्पलेक्स में खेले जा सकेंगे। ये कॉम्पलेक्स सम्पूर्णानन्द सिगरा स्टेडियम में हैं। कहा जा रहा हैं कि इस कॉम्पलेक्स में 100 बेड हॉस्टल भी खिलाडियों के लिए तैयार होने वाला हैं जिसमें सभी प्रकार की व्यवस्थाएं होगी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp