Khapon opposes increasing marriage age of girls

लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का विरोध, खापों के प्रमुखों ने की फैसला वापस लेने की मांग

Khapon opposes increasing marriage age of girls खापों ने लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का विरोध किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : December 30, 2021/4:49 am IST

Khapon opposes increasing marriage age of girls: शामली, 30 दिसंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के शामली में कई खापों के प्रमुखों ने पंचायत की और सरकार से मांग की कि दिल्ली में आंदोलनकारी किसानों से किए गए वादों को पूरा किया जाए। उन्होंने महिलाओं की शादी की कानूनी उम्र बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले का विरोध किया।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

यह पंचायत बुधवार को हुई थी जिसमें बत्तीसा खाप के प्रमुख चौधरी विनय कुमार, बुड़ियान खाप प्रमुख सचिन जावला, बेनीवाल खाप प्रमुख अमित बेनीवाल समेत कई खापों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया। उन्होंने आगे की कार्रवाई पर फैसला लेने के लिए और पंचायतें बुलाने का भी निर्णय किया।

पढ़ें- हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय शिविर के लिए 60 खिलाड़ियों को चुना… सूची जारी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल में महिलाओं के लिए शादी की कानूनी उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 साल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिससे यह पुरुषों के समान हो गई है। इस संबंध में एक विधेयक लोकसभा में पेश किया जा चुका है।

पढ़ें- आरक्षकों का थोक में प्रमोशन.. 34 आरक्षक बने हेड कॉन्स्टेबल.. देखिए पूरी सूची

किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी, आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मुकदमों को वापस लेना और गन्नों का बकाया जारी करने की भी मांग की।

पढ़ें- पेड़ से जा टकराई कार.. हादसे में 5 लोगों की मौत.. शादी समारोह से लौट रहे थे सभी

नौ दिसंबर को संयुक्त किसान मोर्चा ने एक साल से ज्यादा समय से चल रहे अपने आंदोलन को स्थगित करने का ऐलान किया था। उन्हें केंद्र सरकार से एक आधिकारिक पत्र मिला था जिसमें प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस में दर्ज मामले वापस लेने और एमएसपी पर मांग समेत उनकी प्रमुख मांगों को मान लिया गया था।