कलेक्टर के आवास में घुसा तेंदुआ, वन अमले में मचा हड़कंप, बढ़ाई गई निगरानी |

कलेक्टर के आवास में घुसा तेंदुआ, वन अमले में मचा हड़कंप, बढ़ाई गई निगरानी

गोंडा में जिलाधिकारी आवास परिसर के आसपास घूमते तेंदुए की तस्वीर वन विभाग द्वारा लगाए गए नाइट विजन कैमरे में कैद हो गई

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : September 24, 2022/3:11 pm IST

Leopard spotted at DM residence in Gonda: गोंडा, 24 सितंबर । उत्तर प्रदेश के गोंडा में जिलाधिकारी आवास परिसर के आसपास घूमते तेंदुए की तस्वीर वन विभाग द्वारा लगाए गए नाइट विजन कैमरे में कैद हो गई। वन विभाग की टीम ने इसके मद्देनजर निगरानी बढ़ा दी है। वन विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी के अनुसार, बृहस्‍पतिवार रात जिलाधिकारी (डीएम) आवास परिसर की झाड़ियों में घूमते तेंदुए की तस्वीर वन विभाग द्वारा लगाए गए नाइट विजन कैमरे में कैद हो गई।

read more: बेइंतहा मोहब्‍बत या मनोरोग ! 17 महीने तक रोज शव के पैर छूकर ड्यूटी जाती थी अफसर पत्‍नी, कैसे सुरक्षित रही लाश? जानें IBC Pedia में

उन्होंने बताया कि कैमरे में तेंदुए की तस्वीर कैद होने के बाद वन विभाग की टीम ने डीएम आवास के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा दी है।

अधिकारी के मुताबिक, वन विभाग द्वारा तेंदुए को पकड़ने के लिए चार पिंजरे भी लगाए गए हैं। यही नहीं, कई वन कर्मियों के एक साथ हांक लगाने के बाद तीन टीमें नियमित तौर पर गश्त कर रही हैं।

प्रभागीय वनाधिकारी आर के त्रिपाठी ने बताया कि तेंदुए ने अपना ठिकाना डीएम आवास के आसपास कई हेक्टेयर खाली भूमि में फैली झाड़ियों में बना रखा है।

read more: छत्तीसगढ़ः सरपंच समेत 50 भाजपा कार्यकर्ताओं ने थामा कांग्रेस का हाथ, संभाग में गरमा रही सियासत

उन्होंने बताया कि अपने स्वभाव के मुताबिक, लोगों की हलचल अधिक होने पर तेंदुआ इन्हीं झाड़ियों में छिप जाता है और माहौल शांत होने पर बाहर निकलता है। वह शिकार के लिए स्थान भी बदलता रहता है।

त्रिपाठी के अनुसार, इस बार सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग (बलरामपुर) से बड़ा पिंजरा मंगाया गया है। उन्होंने बताया कि तेंदुए को पकड़ने की खातिर विशेषज्ञों और जरूरी संसाधनों के लिए देवीपाटन मंडल के वन संरक्षक को पत्र लिखा गया है।

उल्‍लेखनीय है कि मध्य जुलाई के आसपास पहली बार डीएम आवास परिसर में तेंदुआ दिखाई देने के बाद अब तक चार-पांच बार उसकी गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे में कैद हो चुकी हैं।

इससे पहले, सितंबर की शुरुआत में तेंदुआ डीएम आवास परिसर में कूदकर दीवार फांदते नजर आया था, लेकिन वह अभी तक वन विभाग की पकड़ में नहीं आ सका है।

 

 
Flowers