ओडिशा रेल हादसा : कांग्रेस ने दिवंगत आत्‍माओं की शांति के लिए प्रार्थना सभा आयोजित की |

ओडिशा रेल हादसा : कांग्रेस ने दिवंगत आत्‍माओं की शांति के लिए प्रार्थना सभा आयोजित की

ओडिशा रेल हादसा : कांग्रेस ने दिवंगत आत्‍माओं की शांति के लिए प्रार्थना सभा आयोजित की

:   Modified Date:  June 4, 2023 / 09:54 PM IST, Published Date : June 4, 2023/9:54 pm IST

लखनऊ, चार जून (भाषा) उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे में मारे गए यात्रियों की आत्‍मा की शांति तथा घायलों के अति शीघ्र स्वस्थ होने की मंगल कामना करते हुए प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर रविवार को प्रार्थना सभा आयोजित की।

कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, ओडिशा रेल हादसे में मारे गए यात्रियों की आत्‍मा की शांति तथा घायलों के अति शीघ्र स्वस्थ होने की मंगल कामना के साथ प्रदेश मुख्यालय पर प्रार्थना सभा आयोजित की गयी जिसमें पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री नकुल दुबे, प्रशासन प्रभारी महासचिव दिनेश सिंह और इंडियन ओवरसीज कांग्रेस उप्र इकाई के चेयरमैन कैप्‍टन बंशीधर मिश्र समेत कई प्रमुख नेता शामिल हुए।

बयान के अनुसार, कांग्रेसजनों ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति श्रद्धांजलि स्वरूप दीप प्रज्वलित कर कुछ पल का मौन रख शोक संवेदना व्यक्त किया।

बयान में कहा गया है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने मोदी सरकार द्वारा रेल दुर्घटनाओं से निपटने के लिए किए जाने वाले बड़े-बड़े दावों पर सवाल खड़ा किया है।

कांग्रेस ने सवाल किया, ‘‘क्या मानवीय व नैतिक आधार पर शीर्ष पदों पर बैठे लोगों की जवाबदेही नहीं तय की जानी चाहिए? रेलवे में खाली पड़े पदों और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में धन की कमी के लिए किसकी जिम्मेदारी तय होगी?’’

बयान में कांग्रेस ने सवाल किया है, ‘‘विशेषज्ञों, संसदीय समिति, कैग रिपोर्ट की चेतावनियों व सुझावों को नजरअंदाज करने के लिए आखिर कौन जिम्मेदार है?’’

कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री हों या नीतीश कुमार, माधव राव सिंधिया सभी ने रेल मंत्री के पद पर रहते हुए रेल हादसों की नैतिक जिम्मेदारी ली है। उन्होंने पूछा कि ‘‘क्या वर्तमान रेल मंत्री को नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा नहीं देना चाहिए?’’

गौरतलब है कि ओडिशा के बालासोर जिले में कोरोमंडल एक्सप्रेस शुक्रवार शाम करीब सात बजे एक मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे इसके (कोरोमंडल एक्सप्रेस के) अधिकतर डिब्बे पटरी से उतर गए।

कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे उसी समय वहां से गुजर रही बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के कुछ पिछले डिब्बों पर पलट गए। इस हादसे में कम से कम 275 लोगों की मौत हो गई है और 1,100 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

भाषा आनन्द अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)