चुनाव आयोग ही लगा सकता है भविष्य में ईडी, सीबीआई और आईटी के दुरुपयोग पर लगाम : अखिलेश |

चुनाव आयोग ही लगा सकता है भविष्य में ईडी, सीबीआई और आईटी के दुरुपयोग पर लगाम : अखिलेश

चुनाव आयोग ही लगा सकता है भविष्य में ईडी, सीबीआई और आईटी के दुरुपयोग पर लगाम : अखिलेश

:   Modified Date:  April 1, 2024 / 02:54 PM IST, Published Date : April 1, 2024/2:54 pm IST

लखनऊ, एक अप्रैल (भाषा) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि चुनाव आयोग ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार द्वारा ईडी (प्रवर्तन निदेशालय), सीबीआई और आईटी (आयकर विभाग) के दुरुपयोग पर लगाम लगा सकता है और जब लोकतंत्र बचेगा तभी आयोग की गरिमा और प्रतिष्ठा भी बची रहेगी।

अखिलेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अंग्रेजी में ईडी, सीबीआई और आईटी के शुरुआती अक्षरों को जोड़ते हुए ईसीआई यानी ‘इलेक्शन कमीशन आफ इंडिया’ (भारत निर्वाचन आयोग) का जिक्र किया।

उन्होंने कहा, ”जिस तरह ईडी, सीबीआई और आईटी विभाग के आगे के पहले अक्षरों को मिलाकर ईसीआई बनता है वो दरअसल इस बात का सकारात्मक इशारा है कि इलेक्शन कमीशन आफ इंडिया ही उम्मीद की वो किरण है जो भाजपा सरकार द्वारा ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग के दुरुपयोग पर आगे से लगाम लगा सकता है।”

उन्होंने कहा, ”आज से हम 2024 के शुरुआती चुनावी महीने में प्रवेश कर रहे हैं। आशा है चुनाव आयोग अपनी संवैधानिक ज़िम्मेदारी निभाते हुए बेलगाम-बेईमान सरकारी तंत्र को सक्रिय नहीं होने देगा और हमेशा की तरह लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए ढाल बनेगा। जब लोकतंत्र बचेगा तभी चुनाव आयोग की गरिमा और प्रतिष्ठा भी बची-बनी रहेगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव आयोग को निर्भय होकर निष्पक्ष चुनाव कराने एवं सभी दलों को बिना किसी पक्षपात और भेदभाव के, चुनाव लड़ने के बराबर मौके देने के लिए हार्दिक शुभकामनायें। निष्पक्ष चुनाव, चुनाव आयोग की जीत होगी।”

सपा भाजपा पर सीबीआई, ईडी और आयकर विभाग के दुरुपयोग का लगातार आरोप लगा रही है। उसका इल्जाम है कि भाजपा अपने विरोधियों को डराने—धमकाने के लिये इन सरकारी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। मतों की गिनती चार जून को की जाएगी।

भाषा सलीम मनीषा रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)